Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP: निकाय और पंचायत चुनावों की तैयारी शुरू, राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया कार्यक्रम

मतदाता-सूची पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित, मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मई को

MP: निकाय और पंचायत चुनावों की तैयारी शुरू, राज्य निर्वाचन आयोग ने जारी किया कार्यक्रमbody and panchayat elections

भोपाल। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों और त्रि-स्तरीय पंचायतों के निर्वाचन की तैयारी शुरू कर दी गई है। आयोग ने दोनों निर्वाचन के लिये फोटोयुक्त मतदाता-सूची के वार्षिक पुनरीक्षण का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। फोटोयुक्त मतदाता-सूची का प्रकाशन 26 मई को होगा। मध्यप्रदेश में नगरीय निकायों और पंचायतों चुनावों की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन निकायों का कार्यकाल समाप्त होते ही राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की तैयारियों में सक्रिय हो गया है।

सबसे पहले मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण होगा। पुनरीक्षण एक जनवरी, 2020 की संदर्भ तारीख के आधार पर किया जायेगा। फोटोयुक्त मतदाता-सूची का अंतिम प्रकाशन 26 मई, 2020 को होगा। मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव दुर्ग विजय सिंह के अनुसार रजिस्ट्रीकरण और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा मास्टर-ट्रेनर्स की नियुक्ति 24 फरवरी तक की जायेगी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी और मास्टर-ट्रेनर्स का राज्य-स्तरीय प्रशिक्षण 25, 26 एवं 27 फरवरी को होगा। रजिस्ट्रीकरण, सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और मास्टर-ट्रेनर्स का जिला-स्तरीय प्रशिक्षण 29 फरवरी और 2 मार्च को होगा। कर्मचारियों का प्रशिक्षण विकासखण्ड एवं नगरपालिका स्तर पर 3 से 5 मार्च के बीच किया जाएगा।

वहीं फोटो-रहित प्रारूप मतदाता-सूची 16 अप्रैल को वेबसाइट पर अपलोड की जायेगी। इसका नगरपालिका वार्ड, ग्राम पंचायत एवं अन्य विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 22 अप्रैल, 2020 को किया जायेग। दावा-आपत्ति 22 से 30 अप्रैल तक इसके लिए बने केंद्रों पर लिए जाएंगे। इनका निराकरण 5 मई तक किया जायेगा। फोटोयुक्त अंतिम मतदाता-सूची का विहित स्थानों पर सार्वजनिक प्रकाशन 26 मई, 2020 को होगा।

Next Story
Top