Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

MP Summit: जनता और जनप्रतिनिधियों को ''जनता टीवी'' पर विश्वास

जनता टी.वी. आज एक बार फिर जनप्रतिनिधियों व प्रदेश की जनता के बीच सशक्त माध्यम बना। जनता टी.वी. द्वारा आयोजित एमपी समिट में प्रदेश के दस में से आठ सांसदों ने अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रों से संबंधित साढ़े चार साल का न सिर्फ लेखा-जोखा ही पेश किया बल्कि अपने विरोधियों पर भी तीखे शब्द बाण छोड़े। इस समिट में गुड़गांव के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह शिरकत नहीं कर पाए। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ. विरेन्द्र सिंह इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

MP Summit: जनता और जनप्रतिनिधियों को जनता टीवी पर विश्वास
X

जनता टी.वी. आज एक बार फिर जनप्रतिनिधियों व प्रदेश की जनता के बीच सशक्त माध्यम बना। जनता टी.वी. द्वारा आयोजित एमपी समिट में प्रदेश के दस में से आठ सांसदों ने अपने-अपने लोकसभा क्षेत्रों से संबंधित साढ़े चार साल का न सिर्फ लेखा-जोखा ही पेश किया बल्कि अपने विरोधियों पर भी तीखे शब्द बाण छोड़े। इस समिट में गुड़गांव के सांसद राव इन्द्रजीत सिंह शिरकत नहीं कर पाए। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ. विरेन्द्र सिंह इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे।

लेखा-जोखा देने का मीडि़या सशक्त माध्यम: विरेन्द्र सिंह

राजनैतिक गलियारों में अपने बेबाक अंदाज के लिए मशहूर केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौ. विरेन्द्र सिंह ने लोकतंत्र में मीडि़या के रोल को महत्वपूर्ण बताया। उनका कहना था कि अगर किसी को अपना लेखा-जोखा प्रस्तुत करना हो तो मीडि़या से सशक्त माध्यम और कोई हो नहीं सकता है। वैसे 135 करोड़ की आबादी वाले इस मुल्क में जनप्रतिनिधि की विकास कार्य कराने के साथ-साथ नौकरी, ट्रॉसफर के अलावा कुआं पूजन, शादी व गमी में जाने की जिम्मेदारी बहुत 'यादा बढ़ जाती है।

इस हालात में जनप्रतिनिधि अपना लेखा-जोखा कैसे दे। आम जन की भी यह जिम्मेदारी है कि वह अपनी भूमिका को समझे और सांसद को अपनी भूमिका का निर्वहन करने दें। आज एक सांसद की स्थिति एक एमएलए वाली बनकर रह गई है तथा क्या आजादी के 70 सालों में हम स्वस्थ लोकतंत्र की ओर बढ़ है। उन्होंने संसद में गतिरोध पैदा करने वाले सांसदों पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ऐसे सांसद संसद की स्वस्थ परम्परा का निर्वहन नहीं करते है। आज ऐसे मुद्दों पर चर्चा होने की नितांत आवश्यकता है जिससे की लोग परेशान है।

एसवाईएल पर विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि यमुना नदी पर रेणुका, किसाई व लखाड़ा डैम बनने की स्थिति में हरियाणा को पूरे साल 'यादा पानी मिल सकेगा। बांध बनने की स्थिति में 12 हजार क्यूसिक पानी हमेशा रहेगा तथा दिल्ली में भी प्रदूषण कर हो जाएगा।

केन्द्र सरकार द्वारा किसानों के खाते में सीधे छह हजार की राशि डालने को एक सकारात्मक कदम बताते हुए चौ. विरेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार के इस निर्णय को विपक्षी ऊंट के मुंह में जीरा करार दे रहे है किन्तु वह यह नहीं सोच रहे है कि कम से कम जीरा डालने का काम शुरू तो किया गया है और आगे यह राशि बढ़ भी सकती है। उन्होंने किसान व खेती को दो अलग-अलग पहलू समझ कर उसपर नीति बनाने की वकालत की।

मीडि़या शब्द को सार्थक करने का माध्यम बना जनता टीवी: डा. हिमान्शु द्विवेदी

समूह के मुख्य सम्पादक डा. हिमान्शु द्विवेदी ने स्वस्थ लोकतंत्र में मीडि़या की भूमिका पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज जननेता तथा जनता के बीच सशक्त माध्यम मीडि़या बनता जा रहा है और जनता टी.वी. उस मूल्यांकन को करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने राजनीति के क्षेत्र में चौ. विरेन्द्र सिंह की भूमिका को भी प्रशंसनीय बताया। उन्होंने कहा कि आज अफसरवादी दौर में भी चौ.विरेन्द्र सिंह जैसी सख्शियत प्रभावी ढंग से अपनी भूमिका निभा रहे है।

जो बीस साल में न हुआ वह साढ़े चार साल में किया: गुर्जर

फरीदाबाद के सांसद एवं केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता रा'य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर का एमपी समिट के पहले सत्र में गु्रप के मुख्य सम्पादक डा. हिमान्शु द्विवेदी के तीखे सवालों से हुआ। श्री गुर्जर ने एक सुलझे हुए राजनैतिज्ञ की तरह न सिर्फ डा. हिमान्शु द्विवेदी के तीखे सवालों से बचाव किया बल्कि बखूबी अपना साढ़े चार साल का लेखा-जोखा भी पेश किया। उन्होंने साढ़े चार साल में लोकसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कायार्ें का जिक्र करते हुए कहा कि इस समयावधि में फरीदाबाद को स्मार्ट बनाने का काम किया गया है।

गांवों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई गई है तथा 103 करोड़ की लागत से रैनीवैल का पानी पहुंचाने का काम किया गया है। ग्रामीण क्षेत्रो में महाविद्यालय तथा ग्रेटर फरीदाबाद में दस फोर लेन पुल बनवाए गए है। 10 हजार करोड़ की लागत से 500 दिनों में केजीपी, केएमपी का कार्य पूरा कराया गया है तथा पासपोर्ट सेवा केन्द्र के अलावा इनडोर स्टेडियम भी बनवाए गए है। पलवल में दो सौ करोड़ की लागत से ऐलिवेटिड ब्रिज बनवाया गया है तथा वाईएमसीए से बल्लभगढ़ तक मैट्रो को ले जाया गया और फरीदाबाद से गुड़गांव तक मैट्रो को ले जाने की शुरूआत की गई।

कालोनियों में तीन सौ करोड़ की लागत से सीवरेज सिस्टम बनाया गया तथा फरीदाबाद के विकास को 1200 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई गई। फरीदाबाद के बादशाह खान अस्पताल को आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया। आज उन्होंने इस मंच से ऐलान किया कि वह सीएम पद की दौड़ में शामिल नहीं है।

नोटबंदी के फैसले को भी उन्होंने जायज करार दिया। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के दौरान फरीदाबाद व चण्डीगढ़ नगर निगम के चुनाव भारी बहुमत से भाजपा जीती। उन्होंने कहा कि आज महंगाई दर घट कर 2.8 प्रतिशत रह गई है तथा जीडीपी बढ़कर 8.6 हो गई है। जबकि अमेरिका व चायना की जीडीपी घटी है। हाल ही में पेश किए गए अंतरिम बजट को उन्होंने गरीब, किसान व मध्यम वर्ग का बजट करार दिया।

संसद में रही पूरी उपस्थिति: कटारिया

अम्बाला के सांसद रतन लाल कटारिया ने लोकसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों के साथ-साथ संसद में उनकी पूरी उपस्थिति को भी प्रमुखता से मंच के माध्यम से प्रस्तुत किया। उन्होंने कहा कि इस पूरी समयावधि में वह सिर्फ एक दिन ही लोकसभा नहीं गए और क्षेत्र के विकास पर भी पूरा फोकस किया।

उन्होंने कहा कि कैथल, पंचकुला से यमुनानगर व नारायणगढ़ में चार व छह लेन सड़कों का जाल बिछवाया गया है। अम्बाला को हवाई अड्डे की सौगात दिलाई गई है तथा मोरनी में हर्बल पार्क बनवाया जा रहा है। अम्बाला कैंट रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनवाया जा रहा है तथा रोजगार के लिए ट्रांसपोर्ट हब बनवाया जाएगा। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र हुड्डा व पूर्व सांसद कु.शैलजा पर आरोप लगाए कि उन्होंने अम्बाला का बेड़ागर्क करके रख दिया। उन्होंने अम्बाला को इण्डस्ट्रीयल हब बनाने की भी योजना बताई।

ईब लोकसभा का ही लडूंगा चुनाव: धर्मवीर

ड्टिावानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद धर्मवीर के सुर आज बदले-बदले से नजर आए। अब उन्होंने तोशाम से विधानसभा चुनाव लड़ने की जिद छोड़कर फिर से ड्टिावानी-महेन्द्रगढ़ लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय सोच को आगे लेकर चल रहे है तथा इस सोच के मुताबिक देश का उद्धार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ही कर सकते है तथा उन्हें पांच साल और सेवा करने का मौका मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीएलपी लीडर किरन चौधरी को क्षेत्र में विकास शायद दिख नहीं रहा है और वह बेवजह आरोप लगा रही है।

उन्होंने अपने क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों का हवाला देते हुए कहा कि अब डार्क जोन में भी टेल तक पानी पहुंचाया गया है। इसके अलावा महेन्द्रगढ़-लोहारू रेलवे लाईन, झज्जर से चरखी-दादरी रेलवे लाइन डालने के लिए सरकार ने अपने हिस्से का पैसा दे दिया है। इसके अलावा सांसद निधि कोष से भी गांवों में विकास कार्य करवाए गए है। उन्होंने दावा किया कि प्रदेश की सभी दस लोकसभा सीटें भाजपा जीतेगी।

हम सरकार नाम की कोई चीज नहीं समझते: रोड़ी

सिरसा से इनेलो सांसद चरणजीत सिंह रोड़ी ने सरकार पर विकास के नाम पर क्षेत्र से ड्टोदभाव करने का आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार विकास के लिए पर्याप्त राशि उपलब्ध नहीं करा रही है। उन्होंने कहा कि उनके क्षेत्र में सरकार नाम की कोई चीज नहीं है और हम स्वयं ही अपने आप में सरकार है। जेजेपी के अस्तित्व में आने को उन्होंने इनेलो के लिए नुकसान करार दिया। उन्होंने कहा कि अगर दोनों परिवार एकत्र होते तो जींद चुनाव में नतीजा कुछ और ही होता। गोद लिए गए गांव लम्बी की दुर्दशा पर उन्होंने सरकार को कोसा।

उन्होंने कहा कि वह सांसद निधि कोष से विकास कार्य करवा रहे है किन्तु विकास में पर्याप्त धन की कमी आड़े जा रही है। उन्होंने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगवाने के लिए 50 लाख रूपए एसपी के खाते में डाले गए किन्तु कैमरे अभी तक नहीं लग पाए है। इसके अलावा 85 गौशाला बनवाने के लिए भी ढाई करोड़ की राशि दी गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस इनेलो की सबसे बड़ी दुश्मन है जबकि बीजेपी से तो हमारा गठबंधन रहा है। उन्होंने कहा कि आज हम सत्ता से बाहर है और बाहर रोते है और सत्ता के साथ जुड़े लोग अंदर रोते है।

लोग टीवी पर दिखने के लिए भौंकते है: सैनी

कुरूक्षेत्र से भाजपा सांसद एवं लोकतंत्र सुरक्षा मंच के संस्थापक राजकुमार सैनी आज भी अपने पुराने अंदाज में दिखे। उन्होंने आरोप लगाया कि उनके द्वारा संसद में उठाए गए सवालों पर भी कोई कार्यवाही नहीं हुई। कुछ लोग तो सिर्फ इसलिए भौंकते है कि टीवी पर उनका चेहरा आ जाए। उन्होंने कहा कि बैकवार्ड क्लास के संदर्भ में उनके द्वारा उठाई गई मांग को दबाया गया और यहीं कारण भाजपा से अलग रास्ता चुनने का रहा। भाजपा ने बीसी के आरक्षण पर सिरेन्डर कर दिया था।

उन्होंने कहा कि वह अपने लोगों के लिए राजनीति करते है और जो उनके हकों को पूरा नहीं करते है उनके लिए राजनीति करने के लिए वह थूकते भी नहीं है। गोद लिए गांव सांघन की दुर्दशा पर सैनी खासे उखड़ गए। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों की निजी वजहों की वजह से इस गांव में कुछ काम नहीं हो सके।

जींद चुनाव पर टिप्पणी देते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा ने लोगों को भ्रमित किया जिससे आशा अनुरूप परिणाम नहीं आ सकें। फिर भी उनके प्रत्याशी ने 13750 मत हासिल किए और आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को कड़ी टक्कर देगें। बार-बार पार्टी बदलने के सवाल पर तिलमिलाते हुए सैनी ने कहा कि उन्होंने तो लोगों को राज दिलाने का काम किया किन्तु उनके लोगों के हितों को नहीं साधा गया और इसी लिए मंत्री पद भी ठुकरा दिए गए। वह व्यवस्था परिवर्तन के लिए राजनीति करते है।

लोकसभा क्षेत्र में रिकार्ड विकास कार्य करवाए: रमेश कौशिक

सोनीपत से सांसद रमेश कौशिक ने अपने साढ़े चार साल के दौरान लोकसभा क्षेत्र में कराए गए विकास कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि दस साल से लटके पड़े केएमपी-केजीपी का विकास कार्य तो पूरा ही कराया ही गया साथ ही साथ 18 हजार करोड़ की लागत से सात हाईवे काम पूरा करवाया गया।

सोनीपत रेलवे स्टेशन को ए क्लास का बनने के साथ-साथ 14 आर.ओ.भी बनवाए गए तथा हरियाणा में पहला बड़ा रेल प्रोजेक्ट लगाया गया। रैपिड़ ट्रेन, मैट्रो के अलावा रेलवे के विद्युतीकरण पर सात सौ करोड़ रूपए खर्च किए गए। उन्होंने ऐलान किया कि वह सोनीपत से ही लोकसभा चुनाव लड़़ेगें। उन्होंने गोहाना के विधायक कुलदीप शर्मा द्वारा क्षेत्र में विकास कार्य न कराने के आरोपों को सिरे से नकारते हुए कहा कि श्री शर्मा को विकास कार्य दिख नहीं रहे है और वह आधारहीन आरोप लगा रहे है।

प्रदेश को खागड़ो व गुण्डों से मुक्ति दिलाएगें: दुष्यंत

इनेलो से हाल ही में अलग होकर जेजेपी बनाने वाले हिसार के सांसद दुष्यंत चौटाला आज अपने स्वभाव से उल्ट अपने चाचा व विधायक अभय चौटाला पर कुछ 'यादा ही हमलावर दिखें। उन्होंने नाम न लिए बगैर इशारों-इशारों में अपने चाचा पर हमला बोलते हुए कहा कि उनका मुख्य मकसद प्रदेश की जनता को गुण्डों से मुक्ति दिलाने का भी है। उन्होंने कहा कि उनके चाचा ने चुनाव पूर्व ऐलान किया था कि इन तीनों की जमानत जब्त करवा दूंगा और अगर नहीं हुई तो राजनीति छोड़ दूंगा।

उन्होंने कहा कि उनके भाई दिग्विजय ने इनेलो के उम्मीदवार की जमानत जब्त करवा दी। अब अभय चौटाला राजनीति छोड़ दें। उन्होंने गद्दार कहे जाने का भी इस मंच से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि हमने तो पूरी ईमानदारी से पार्टी के लिए काम किया फिर हमें क्यों पार्टी से निलंबित किया गया। हमने क्या गद्दारी कर दी। हम तो झण्डा, डण्डा व पार्टी सब कुछ छोड़कर आ गए। दादा व पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला द्वारा देशद्रोही कहे जाने का भी उन्होंने जवाब दिया।

हमने क्या पाकिस्तान की पार्टी के लिए काम किया या फिर और कोई गलत काम किया जो हम देशद्रोही हो गए। वैसे हम आज भी उनका पूरा सम्मान करते है क्योंकि हम चौधरी देवीलाल की नीतियों में विश्वास रखते है। जींद चुनाव पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि 50 दिन पहले ही उन्होंने पार्टी की नींव रखी और वह इस चुनाव में 40 हजार का आंकड़ा लेकर चल रहे थे। कांग्रेस वह प्रदर्शन नहीं कर पाई जोकि हम सोच रहे थे। अगर कांग्रेस प्रदर्शन ठीक करती तो चुनाव परिणाम कुछ और रहते।

लोकसभा क्षेत्र में विकास का लेखा-जोखा देते हुए उन्होंने कहा कि हिसार रेलवे लाइन पर काम शुरू हुआ है तथा हिसार-अम्बाला-चण्डीगढ़ रूट पर डेमो ट्रेन चलाई जाएगी। पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुलवाया गया तथा आवारा पशुओं की रोकथाम के लिए 44 एकड़ में गौवाड़ी बनाने के लिए 25 लाख रूपए दिए गए।

कार्यक्रम के अंत में आए हुए अतिथियों का स्वागत करते हुए जनता टी.वी. के सीईओ दीपक अरोड़ा ने कहा कि जनता टीवी लोगों की आवाज को जनप्रतिनिधियों तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम बन गया है और आगामी दिनों में भी लोगों की आवाज को जन-जन तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story