Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश समाचार: जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर हबीबगंज बनेगा देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, ये होगीं सुविधाएं

मध्य प्रदेश का हबीबगंज पहला रेलवे स्टेशन होगा, जिसे भारतीय रेलवे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की श्रेणी का ट्रीटमेंट देगा। बताया जा रहा है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन को जर्मनी के असाधारण हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह बनाने का लक्ष्य है। जानकारी के मुताबिक हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे का पहला स्टेशन होगा जो पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर रिडेवलप्ड किया जा रहा है।

मध्यप्रदेश समाचार: जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तर्ज पर हबीबगंज बनेगा देश का पहला वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन, ये होगीं सुविधाएं
X

भोपाल। मध्य प्रदेश का हबीबगंज पहला रेलवे स्टेशन होगा, जिसे भारतीय रेलवे वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन की श्रेणी का ट्रीटमेंट देगा। बताया जा रहा है कि हबीबगंज रेलवे स्टेशन को जर्मनी के हीडलबर्ग रेलवे स्टेशन की तरह बनाने का लक्ष्य है। जानकारी के मुताबिक हबीबगंज रेलवे स्टेशन भारतीय रेलवे का पहला स्टेशन होगा जो पब्लिक प्रायवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर रिडेवलप्ड किया जा रहा है। रेलवे स्टेशन पर जो सुविधाएं दी जाएंगी वो एयरपोर्ट तर्ज की सुविधाएं होंगी। इस प्रोजेक्ट का उद्देश्य ना केवल रेलवे स्टेशन को रिडेवलप करना है, बल्की पूरा एरिया जिसमें ऑफिस, सर्विस अपार्टमेंट, और बस टर्मिनल शामिल है सबको रिडेवलप्ड करना है।

बताया जा रहा है कि इस प्रॉजेक्ट को पूरा करने में लगभग 450 करोड़ की लागत आई है। पूरी तरह से वातानुकूतिल इस रेलवे स्टेशन में 280 कार, 839 टू व्हीलर्स, 5 बस पार्क की जा सकेंगी। इस रेलवे स्टेशन को नेशनल फायर प्रॉटेक्शन एक्ट के तहत ऐसे डिजाइन किया गया है कि आपातकाल की स्थिति में मात्र 4 मिनट के अंदर ही स्टेशन को पैसेंजर्स से खाली करा लिया जाएगा। हबीबगंज रेलवे स्टेशन को मॉडिफाइड करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। यह प्रॉजेक्ट 2020 से पहले बनकर तैयार हो जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story