Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अनोखी परंपरा: Video यहां 30 फीट ऊंचे खंबे पर लोहे के आंकड़े डालकर लटकाते हैं युवक को

भारत में कई जगह होली मनाने की अलग ही तरह की परम्पराएं हैं, जो सदियों से जीवित हैं और आज भी निभाई जाती हैं। आज के आधुनिक समय में कुछ ऐसी परम्पराएं भी लोग निभा रहे हैं, जिन्हे देखने के लिए भारी हुजूम उमड़ता है। वहीं दिल दहला देने वाले इस नज़ारे को देखकर हर कोई दंग रह जाता है|

अनोखी परंपरा: Video यहां 30 फीट ऊंचे खंबे पर लोहे के आंकड़े डालकर लटकाते हैं युवक को
X
अरविंद चौकसे, देवास। भारत में कई जगह होली मनाने की अलग ही तरह की परम्पराएं हैं, जो सदियों से जीवित हैं और आज भी निभाई जाती हैं। आज के आधुनिक समय में कुछ ऐसी परम्पराएं भी लोग निभा रहे हैं, जिन्हे देखने के लिए भारी हुजूम उमड़ता है। वहीं दिल दहला देने वाले इस नज़ारे को देखकर हर कोई दंग रह जाता है|
मध्यप्रदेश के देवास से 70 किलोमीटर दूर हाटपिपलिया के गोला गांव में होली के दिन अनोखी परंपरा चली आ रही है। यहां आस्था के नाम पर लोग होली के दिन 30 फीट ऊंचे खंबे पर युवक को चढ़ा कर कमर में लोहे के आंकड़े डालकर घुमाते हैं।
Image may contain: one or more people, sky and outdoor
दिल उस समय कांप जाता है जब ऊपर चढ़े युवक की कमर में लोहे के दो आंकड़े डालकर चमड़ी के बल करीब 30 फीट ऊंचे लकड़ी के खंबे पर ढोल नगाड़ेे के साथ घुमाया जाता है इस नजारे को देखने के लिए दूर-दूर से ग्रामीण ट्रैक्टर बाइक व बैलगाड़ी से यहां पहुंचते हैं। यहां पर 1 दिन का मेला भी भरता है जहां ग्रामीण व्यंजनों का लुप्त उठा कर खरीदारी भी करते हैं।
गांव के सरपंच नानूराम सोलंकी एवं गांव के वसूली पटेल अजाप सिंह ने बताते हैं कि गल महाराज की परंपरा गांव में वर्षों से चली आ रही है युवक के शरीर में स्वयं मेघनाथ देव आते हैं इस कारण लोहे के आंकड़े कमर में डालने पर जरा सा भी खून नहीं आता है। मेघनाथ देव पर लोगों की बड़ी आस्था जुड़ी हुई है और हर एक आदमी की यहां पर मनोकामना पूरी होती है।

जिस युवक के शरीर में मेघनाथ महाराज आते हैं उसे 7 दिन तक दूल्हा बनाया जाता है और रोज हल्दी लगाई जाती है वह गांव में गाना भी निकाला जाता है यहां पर दो युवकों को जिन्हें मेघनाथ महाराज आते हैं उन्हें 30 फीट लकड़ी के खंभे पर घुमाया जाता है साथ ही खंबे पर घूमने से पहले नारियल को खंबे पर फेका जाता है अगर नारियल नहीं फूटता है तो वह इस खंबे पर नहीं घूमते हैं साथ ही गर्ल घूमने के बाद मेघनाथ देव आने वाला साल कैसा रहेगा इसकी भविष्यवाणी भी करते हैं यहां पर आसपास के सैकड़ों लोगों की आस्था जुड़ी हुई है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story