Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश में आसमान से बरस रहे हैं गोले, लोगों का हाल बेहाल, 40 साल का रिकार्ड टूटा

मध्यप्रदेश में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हैं। प्रदेश इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। शुक्रवार काे भाेपाल में पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया। इसके साथ ही जून में गर्मी का 40 साल का रिकार्ड टूट गया।

मध्यप्रदेश में आसमान से बरस रहे हैं गोले, लोगों का हाल बेहाल, 40 साल का रिकार्ड टूटा
X

भोपाल। मध्यप्रदेश में गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हैं। प्रदेश इस समय भीषण गर्मी की मार झेल रहा है। शुक्रवार काे भाेपाल में पारा 45.9 डिग्री पर पहुंच गया। इसके साथ ही जून में गर्मी का 40 साल का रिकार्ड टूट गया। ये लगातार पांचवां दिन है, जब भोपाल में पारा 45 डिग्री के पार चला गया। भाेपाल में इससे पहले 1979 में 10 जून काे और 1995 में 5 जून काे तापमान 45.6 डिग्री रहा था। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों में राज्य के बड़े हिस्से में गर्मी और लू का असर बना रहेगा। राज्य में शुक्रवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 32.5 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 28.5, ग्वालियर का 29.2 और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 33.1 सेल्सियस दर्ज किया गया।

इन जिलाें में लू चलने के आसार - उज्जैन, भाेपाल, हाेशंगाबाद, रायसेन, विदिशा, राजगढ़, गुना, शिवपुरी, दतिया, अशाेकनगर, ग्वालियर, श्याेपुर, भिंड, मुरैना, दमाेह, टीकमगढ़, खंडवा, शाजापुर, आगर, उमरिया, जबलपुर, मंडला, छिंदवाड़ा, छतरपुर, खरगाेन में लू चलने की संभावना है।

गर्मी से कैसे बचें -

1. शरीर को सही रखने के लिए गर्मी के मौसम में नींबू पानी, नारियल पानी, दही और छाछ का सेवन अच्छी मात्रा में करना चाहिए। ये शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। और शरीर को ठंडक पहुंचात है। इससे उचित पोषण भी मिलता है।

2.इस मौसम में चाट-पकौड़ी या मसालेदार खाना खाने से बचें । जो आपको फूड पॉइजनिंग या अन्य प्रकार स् बीमार कर सकते हैं । चिप्स, नमकिन, तेल व घी युक्त भोजन नहीं लें।

3.गर्मियों में बहुत ज्यादा ठंडे पेय पदार्थ पीने से बचें । ज्यादा ठंडा पानी पीने में अच्छा लगता है लेकिन इससे शरीर को हानि पहुंचती है। फट भी जल्दी बर्न नहीं होता । और हम वजन भी कम नहीं कर सकते।

4 . कैफीन युक्त चीज और सॉफ्ट ड्रिक्स का सेवन कम-से-कम करें ।

5 . गर्मियों में मेवे जैसे कि बादाम, अखरोट, किशमिश, खजूर आदि को पानी में भिगो कर लें। इनको दूध में मिक्स करके पीसकर ठंडा करके पीएं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story