Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

EOW की जांच में SDO के रोजाना हो रहे चौंकाने वाले खुलासे, रिश्तेदारों और दोस्तों को बना दिया करोड़पति

PHE से रिटायर्ड SDO सुरेश उपाध्याय ने अपनी कमाई से रिश्तेदारों और दोस्तों तक को करोड़पति बना दिया है। उनके नाम पर भी कई जमीनों के दस्तावेज मिले हैं। उक्त जमीन भी 9 सौ एकड़ के लगभग बताई जा रही है यह खुलासा गुरूवार को EOW द्वारा की जा रही जांच में सामने आया है।

EOW की जांच में SDO के रोजाना हो रहे चौंकाने वाले खुलासे
X
EOW raids home of retired SDO officer

जबलपुर। पीएचई से रिटायर्ड एसडीओ सुरेश उपाध्याय ने अपनी कमाई से रिश्तेदारों और दोस्तों तक को करोड़पति बना दिया है। उनके नाम पर भी कई जमीनों के दस्तावेज मिले हैं। उक्त जमीन भी 9 सौ एकड़ के लगभग बताई जा रही है यह खुलासा गुरूवार को ईओडब्ल्यू द्वारा की जा रही जांच में सामने आया है। ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने बताया कि अभी तक जमीनों के निवेश संबंधी दस्तावेजों में मेसर्स चैतन्य प्रमोटर्स एंड डेव्लपर्स में 26 एकड़ एवं डाल्फिन इंडिया इस्फ्राक्टचर प्राइवेट लिमिटेड में 19 एकड़ सुरेश उपाध्याय एवं उनके परिजनों के नाम पर जमीनों के दस्तावेज बरामद किए गए हैं।

रिश्तेदारों के नाम पर भी खरीदी

ईओडब्ल्यू के अधिकारियों ने बताया कि एसडीओ सुरेश उपाध्याय ने करीब 9 सौ एकड़ जमीन खरीदी जिसे अपने रिश्तेदारों, करीबियों व दोस्तों के नाम पर कर दिया जिससे वे भी करोड़पति हो गए। हालांकि कई रिश्तेदारों को यह भी मालूम नहीं कि उनके नाम पर जमीनों की खरीद फरोख्त की गई है। इसके अलावा कई रसूखदार लोगों व नेताओं के साथ पार्टनरशिप तक कर ली जिससे किसी को सुरेश उपाध्याय पर संदेह न हो। अब ईओडब्ल्यू द्वारा उन रिश्तेदारों, करीबियों के संबंध में जानकारी एकत्र की जा रही है जिनके नाम पर जमीनें खरीदी गई है।

बैंक खातों की डिटेल भी मांगी

इसके अलावा अभी ईओडब्ल्यू के अधिकारियों द्वारा सुरेश उपाध्याय के बैंक खातों के डिटेल भी बैंक से मांगे गए है ऐसा माना जा रहा है कि इन खातों में भी लाखों रुपए जमा है। जिसकी डिटेल आने पर ही इसका राज खुल सकेगा।

विदेश में हुई बेटे की पढ़ाई

जांच के दौरान यह बात भी सामने आई है कि सुरेश उपाध्याय के बेटे सचिन ने एमबीए की पढ़ाई भी आस्ट्र्रेलिया में रहकर की है। जिसमें लाखों रुपए खर्च किए गए उक्त रुपया कहां से आया है इस बात की जांच भी ईओडब्ल्यू द्वारा की जा रही है।

कई बार विदेश यात्रा पर गया परिवार

सुरेश उपाध्याय द्वारा पद का दुरुपयोग करते हुए एकत्र की गई धनसंपदा से सुरेश उपाध्याय व उनका परिवार सिंगापुरए आस्ट्रेलिया, लंदन, यूरोप और थाईलैंड सहित अन्य स्थानों पर कई बार घूमने गया है। विदेश यात्राओं में उपाध्याय परिवार द्वारा लाखों रुपए खर्च किए गए है इन यात्राओं का ब्यौरा भी जांच के दौरान मिले दस्तावेजों से हुआ है। अब ईओडब्ल्यू के अधिकारी जांच कर रहे है कि आखिर कितना रुपया खर्च किया गया है।

गृह मंत्रालय ने मांगी जानकारी

बताया गया है कि पीएचई में पदस्थ एसडीओ सुरेश उपाध्याय के खिलाफ तीन बार क्रमशरू 2010, 2012 और 2014 ईओडब्ल्यू में शिकायत की गई है इसके बाद कोई जांच या कार्यवाही क्यों नहीं की गई है। इस आशय की जानकारी गृह मंत्रालय द्वारा ईओडब्ल्यू के अधिकारियों से मांगी गई है।

रसूखदारों नेताओं में मचा हड़कंप

सूत्रों की माने तो पीएचई से सेवानिवृत हुए एसडीओ सुरेश उपाध्याय ने पिछली सत्ता में काबिज नेता के संरक्षण में रहते हुए संपत्ति अर्जित करने के लिए मलाईदार स्थानों पर पोस्टिंग कराई। इसके बाद उन नेताजी व उनके परिजनों सहित अन्य नेताओं को भी उपकृत किया। अब ईओडब्ल्यू की जांच के बाद शहर के कई सफेदपोश नेताओं में भी हड़कंप मचा हुआ है क्योंकि सुरेश उपाध्याय के पास से जो डायरी मिली है उसमें नाम सहित उपकृत करने का ब्यौरा भी दिया गया है।

इनका कहना है

कार्रवाई के दौरान मिले दस्तावेजो का सत्यापन लगातार जारी है। बैंको से खातों के संबंध में भी ब्यौरा मांगा गया है डिटेल आने पर खातों में जमा रकम भी उजागर की जाएगी।

.देवेन्द्र प्रताप सिंह राजपूत, एसपी ईओडब्ल्यू

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story