Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Madhya Pradesh Budget 2019 : कोई नया कर लागू नहीं करेगी सरकार, आदिवासियों के लिए स्पेशल एटीएम का ऐलान

मध्यप्रदेश सरकार आज अपना पहला बजट पेश कर रही है। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में सदन के पटल पर रख दिया है। उन्होंने कहा कि बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।

कोई नया कर लागू नहीं करेगी सरकार, आदिवासियों के लिए स्पेशल एटीएम का ऐलान
X
Madhya Pradesh Budget 2019 : No new tax will be imposed by government

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने आज अपना पहला बजट पेश किया। वित्त मंत्री तरुण भनोत ने वर्ष 2019-20 का बजट विधानसभा में पेश किया। बजट भाषण में उन्होंने कहा कि हमने सभी वर्गों को ध्यान में रखकर बजट तैयार किया है। इसमें युवा, बेरोज़गार, मध्यम वर्ग सबका ध्यान रखा गया है। हमने जनहित में कई कई फैसले लिए हैं। हमारी सरकार ने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि बढ़ायी और किसानों का कर्ज़ माफ़ किया। उन्होंने कहा कि हम आने वाले समय में प्रदेश में तीन नए मेडिकल कॉलेज और 6 नए अस्पताल का निर्माण करेंगे। हम स्वास्थ्य का अधिकार लागू करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आदिवासी और एससी वर्ग के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। हमने SC वर्ग के लिए 22 हजार करोड़ और ST के लिए 33 हजार करोड़ का प्रावधान किया है। इसके साथ ही आदिवासियों के लिए स्पेशल एटीएम लाया जाएगा।

बजट की बड़ी बातें -

1. कोई नया कर सरकार लागू नहीं करेगी।

2. छिंदवाड़ा में यूनिवर्सिटी खोलने का ऐलान।

3.रोजगार गारंटी योजना के तहत सरकार ने युवा स्वाभिमान योजना शुरू की। प्रदेश सरकार ने तीस लाख किसानों का कर्जा माफ किया है। फूड प्रोसेसिंग पर सरकार का फोकस होगा। महिलाओं के लिए ई-रिक्शा योजना लाई जाएगी।

4.अल्पसंख्यक आयोग और मध्य प्रदेश वक्फ वोर्ड, हज कमेटी का अनुदान बढ़ाया गया। इंदौर-भोपाल एक्सप्रेस वे के साथ सेटेलाइट सिटी बनाई जाएंगी।

5.किसानों के बिजली के बिल आधे किए गए। इंदिरा ज्योति योजना से 100 यूनिट बिजली खपत पर 100 रुपए बिजली बिल आ रहा है। कृषक बंधु योजना शुरू की जाएगी।

6. प्रदेश में अधिक से अधिक निवेश का प्रयास।

7. नयी MSME नीति लायी जा रही है।

8. उद्योग नीति में बदलाव किया जाएगा।

9. उद्योगों में युवाओं की भागीदारी।

10. तीन नये विश्वविद्यालय शुरू होंगे।

11. खेलों के विकास के लिए खिलाड़ियों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर की फुटबॉल और स्वीमिंग अकादमी शुरू की जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story