Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्य प्रदेश / राजधानी में 12 सौ CCTV कैमरों से रखी जाएगी मतदान केंद्रों पर नजर, 6 हजार पुलिसकर्मी तैनात

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 को देखते हुए राजधानी भोपाल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। शहर में मतदान केंद्रों पर 1200 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी, तो वहीं सुरक्षा के लिए पूरे शहर में 6 हजार का पुलिस बल तैनात किया गया है।

मध्य प्रदेश / राजधानी में 12 सौ CCTV कैमरों से रखी जाएगी मतदान केंद्रों पर नजर, 6 हजार पुलिसकर्मी तैनात
X

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 को देखते हुए राजधानी भोपाल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। शहर में मतदान केंद्रों पर 1200 सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी, तो वहीं सुरक्षा के लिए पूरे शहर में 6 हजार का पुलिस बल तैनात किया गया है। जिनमें केंद्रिय बल की 18 कंपनी व एसएएफ की 9 कंपनी, जिला पुलिस बल समेत अधिकारी व कर्मचारी शामिल हैं।

वहीं सोमवार से ही शहर में विशेष चैकिंग अभियान शुरू कर दिया गया है, जिसमें वाहन, होटल, लॉज, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड समेत अन्य जगहों पर तलाशी ली जाएगी। इस दौरान जो व्यक्ति शहर का मतदाता नहीं है उसे जिले से बाहर किया जाएगा। यह बात सोमवार को चुनाव से पहले एक बैठक के दौरान डीआईजी धर्मेंद्र चौधरी ने बताई हैं।

डीआईजी चौधरी ने बताया कि चुनाव को देखते हुए जिले की सीमा पर 17 नाकों को शुरू कर दिया गया है, जिन पर शहर में आने वाले चार - दो पहिया वाहनों की तलाशी की जा रही है। हर विधानसभा क्षेत्र में 3 फ्लाइंग स्क्वॉड टीम (एफएसटी) और स्टैटिक सर्विलांस टीम (एसएसटी) पहले से 24 घंटे कार्यरत है। इन टीमों में एसडीएम, एडीशनल एसपी व बल तैनात है। वहीं हर सूचना पर टीम कार्यवाही भी कर रही है।

इसे भी पढ़ें- तेलंगाना / महाकुटुम्बी उम्मीदवारों के लिए राहुल और नायडू करेंगे रैली

आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर मतदान खत्म होने से 48 घंटे पहले जिले में ठहरे हुए बाहरी व्यक्तियों की तलाशी का व्यापक अभियान शुरू किया गया है। जिसके तहत शहर में ठहरने वाले स्थान होटल, धर्मशाला, लाॅज , सराय, विभिन्न गार्डन के अलावा कालोनियों, मोहल्लों व बस्तियों में चैकिंग की जा रही है। इस दौरान जो बाहर का व्यक्ति मिलेगा उसे शहर से बाहर जाने के लिए कहा जाएगा। चैकिंग के समय मिलने वाले ऐसे व्यक्ति व उनको ठहराने वाले व्यक्तियों के खिलाफ पुलिस टीम दंडात्मक कार्यवाही करेगी।

वेबकॉस्टिंग, सीसीटीवी व वीडियोग्राफी से रखी जाएगी नजर

उन्होंने बताया कि अधिकतर मतदान केंद्र पर वेबकॉस्टिंग, सीसीटीवी व वीडियोग्राफी के माध्यम से नजर रखी जाएगी। इसके अलावा शहर में करीबन 1200 सीसीटीवी कैमरों से मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी। शहर के थाने में टीआई की मोबाईल के अलावा 1-1 क्यूआरटी मोबाईल उपनिरीक्षक के नेतृत्व में बनाई गई है।

वहीं थाना क्षेत्र में अन्य मोबाईलें लगातार गश्त पर रहेंगी, पूरे जिले में 200 सेक्टर मजिस्ट्रेट की मोबाईलों के साथ - साथ 10 से 12 केंद्रों पर एक पुलिस मोबाइल बनाई गई हैद्व जो इन केंद्रों पर लगातार गश्त करती रहेगी।

इसे भी पढ़ें- मालवा-निमाड़ के चुनावी रण में दांव पर दिग्गजों का सियासी भविष्य

यह कंपनियां मिली है सुरक्षा के लिए केंद्र से

चुनाव के लिए केंद्रीय बल की 18 कंपनियां मिली है, जिनमें बीएसएफ, सीआरपीएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, आरएएफ, आरपीएफ, एसएसबी, आईटीबीपी आदि कंपनियां शामिल हैं। इन सभी कंपनियों को क्रिटिकल मतदान केंद्रों पर लगाया गया है।

इसके अतिरिक्त जिले में तैनात 09 एसएएफ कंपनी के अधिकांश बल को विभिन्न सुरक्षा व्यवस्था हेतु लगाया गया है। साथ ही सुरक्षा के लिए डायल 100 की 50 गाड़ियां, मिनी एफआरवी 11 बाइक को भी तैनात किया गया है। जो छोटी से छोटी सूचना पर तत्काल पहुंचकर कार्यवाही करेंगे।

सोशल मीडिया पर रखी जा रही है नजर

डीआईजी ने बताया कि वाट्सएप, फेसबुक इंस्ट्राग्राम व सोशल मीडिया पर मॉनिटरिंग सेल भोपाल की टीम हाईटेक तकनीक से लगातार नजर रखे हुए हैं। सोशल मीडिया पर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वाले आपत्तिजनक ऑडियो, वीडियो, मैसेज व फोटो अपलोड करने वाले सदस्य व ग्रुप एडमिन क खिलाफ सख्त व दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी। अफवाह व भ्रामक सूचना फैलाने वालों की शिकायत के लिए पुलिस ने 7040106300 नंबर जारी किया है, साथ ही सूचनाकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा।

ट्रैफिक के लिए बनाया गया है प्लान

मतदान के लिए जिन भवनों में बहुत से पोलिंग बनाए गए हैं, उन केंद्रों पर मतदाताओं को परेशानी न हो। इसके लिए पुलिस व जिला प्रशासन ने ट्रैफिक डायवर्सन प्लान बनाया है। इन केंद्रों पर 100 मीटर के बाहर पार्किंग स्थल पर चिन्हित कर बनाए जाने का प्रयास किया गया है। जिससे मतदान केंद्रों के आसपास आवागमन बाधित न हो व मतदाता सुगमता के साथ आकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story