Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

नई सरकार का नया रंग... अब पीले रंग की प्रिंटेड साड़ी में नजर आएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका

सरकारी योजनाओं को गरीब तबके के लोगों तक पहुंचाने में अहम रोल निभाने वाली प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अब पीले रंग की प्रिंटेड साड़ी में नजर आएंगी।

नई सरकार का नया रंग... अब पीले रंग की प्रिंटेड साड़ी में नजर आएंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका
X
सचिन सिंह बैस, भोपाल। सरकारी योजनाओं को गरीब तबके के लोगों तक पहुंचाने में अहम रोल निभाने वाली प्रदेश की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका अब पीले रंग की प्रिंटेड साड़ी में नजर आएंगी। अभी तक इनका ड्रेस कोड गुलाबी रंग की साड़ी थी। महिला एवं बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं के साड़ी के रंग मे बदलाव करने का फैसला लिया है।
साड़ी के सैंपल अधिकारियों को भेजे
बता दें कि, कार्यकर्ताओं की शिकायत थी कि गुलाबी रंग की साड़ी में वह खुद को अपमानित महससू करती हैं। इसी शिकायत पर विचार करयह रंग बदलने का फैसला लिया गया है। विभाग की मंत्री इमरती देवी ने इसके आदेश जारी कर दिए। साथ ही साड़ियों के सैंपल फोटो भी सभी जिला कार्यक्रम अधिकारियों को भेज दिए गए हैं।
केंद्रों पर लेगेंगे सीसीटीवी कैमरे
आंगनबाड़ी केंद्रों पर कार्यकर्ताओं और बच्चों की उप​स्थिति सुनश्चित करने के लिए प्रत्येक आंगनबाड़ी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे और उपस्थिति के लिए बायोमीट्रिक मशीन लगाई जाएगी। इसी प्रकार आवास गृहों पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जिन्हें जिला कार्यालयों से जोड़ा जाएगा।
आंगनबाड़ी केंद्रों का हर महीने होगीा निरीक्षण
आंगनबाड़ी केंद्रों पर गड़बड़ी और कार्यकर्ताओं की अनुपस्थिति की शिकायतों के चलते अब सरकार ने निर्णय लिया है कि प्रतिमाह विभागीय मंत्री और प्रमुख सचिव से लेकर पर्यवेक्षक तक के अधिकारी को प्रतिमाह आंगनबाड़ी केंद्रों पर पहुंचकर निरीक्षण करना होगा। इसके लिए प्रतिमाह सरकार तिथि तय करेगी।
हां, ऐसा किया है
कार्यकर्ताओं की शिकायत पर ही साड़ी का रंग बदलकर पीला कर दिया गया है। खरीदी प्रक्रिया पूर्व में निर्धारित नियमों के आधार पर की जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी स्वयं इसकी निगरानी करेंगे कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका नए रंग के यूनिफार्म को पहनकर ही केंद्रों पर जाएं।
- इमरती देवी, मंत्री, महिला एवं बाल विकास

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story