Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Lok Sabha Elections 2019 : मध्यप्रदेश में सात सीटों के लिए मतदान का समय समाप्त, अब तक 68.75 प्रतिशत मतदान दर्ज

लोकसभा चुनाव 2019 के 5वें चरण के लिए आज मध्यप्रदेश में सात लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया है। मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगावाद और बैतूल के लिए मतदान होगा। इसमें करीब एक करोड़ 19 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 110 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वर्ष 2014 में इन सभी सातों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था।

Lok Sabha Elections 2019 : मध्यप्रदेश में सात सीटों के लिए मतदान का समय समाप्त, अब तक 68.75 प्रतिशत मतदान दर्ज
X

लोकसभा चुनाव 2019 के 5वें चरण के लिए आज मध्यप्रदेश में सात लोकसभा सीटों पर सुबह सात बजे मतदान होगा। मध्यप्रदेश की सात लोकसभा सीटों टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगावाद और बैतूल के लिए मतदान होगा। इसमें करीब एक करोड़ 19 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके 110 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वर्ष 2014 में इन सभी सातों सीटों पर भाजपा ने कब्जा किया था। इन सात सीटों पर नौ महिला प्रत्याशियों सहित कुल 110 प्रत्याशी मैदान में है, जिनमें से टीकमगढ़ में 14, दमोह में 15, खजुराहो में 17, सतना में 21, रीवा में 23, होशंगाबाद में 11 एवं बैतूल में 9 उम्मीदवार शामिल हैं। दूसरे चरण में प्रदेश में 7 संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में कुल 15,240 मतदान केन्द्र हैं, जिनमें से 3,208 संवेदनशील मतदान केन्द्र हैं। इस चरण में कुल 454 मतदान केन्द्र पूर्णत: महिला मतदान कर्मियों और 43 मतदान केन्द्र दिव्यांग मतदान कर्मियों द्वारा संचालित किये जाएंगे। सभी पार्टियों ने चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। हालांकि, इन सीटों पर मुख्य मुकाबला भाजपा एवं कांग्रेस के बीच है।

Madhya Pradesh Lok Sabha Elections 2019 Live Updates

मध्यप्रदेश में मतदान का समय समाप्त हो गया है। अब तक एमपी में कुल 68.75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।

मध्यप्रदेश में 4 बजे तक पड़ा 53.84 प्रतिशत मतदान। सबसे अधिक बैतूल 62.80 प्रतिशत वहीं सबसे कम सतना 51.13 प्रतिशत।


मध्यप्रदेश विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष पंडित गोपाल भार्गव ने दमोह लोकसभा अंतर्गत आने वाले गढ़ाकोटा कस्बे में भगतसिंह वार्ड पोलिंग बूथ पर मतदान किया। गढ़ाकोटा नेता प्रतिपक्ष का गृह नगर है।


मध्यप्रदेश में 3 बजे तक हुआ 44.27 प्रतिशत मतदान। बैतूल में सबसे ज्यादा 49.95 प्रतिशत वहीं रीवा में सबसे कम 39.37 प्रतिशत हुआ मतदान।


जोश के आगे आड़े नहीं आई दिव्यांगता

नरसिंहपुर में दोनों हाथों से दिव्यांग 25 वर्षीय युवती निधि गुप्ता ने पैरों के सहारे मतदान किया। मतदान केंद्र पर मौजूद कर्मचारियों ने उनके पैर के अंगूठे में मतदान की स्याही लगाई। करेली ब्लॉक के ह्रदगांव के निवासी निधि पैरों के जरिए ही अपना काम करती है।


रीवा कांग्रेस प्रत्याशी सिद्धार्थ तिवारी ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।


मतदान के दौरान अश्लील इशारा करते वीडियो वायरल

होशंगाबाद में मतदान की गोपनीयता भंग करने का वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक युवक ने पहले पार्टी विशेष की तरफ अश्लील इशारा किया और फिर दूसरी पार्टी को वोट किया। युवक ने यह वीडियो वोट डालते समय बनाया है।


कलेक्टर मिश्रा ने किया मतदान केंद्रो का जायजा

होशंगाबाद नर्मदा पुरम कमिश्नर रविंद्र मिश्रा ने लिया मतदान केंद्रों का जायजा। सोमलवाड़ा गांव में बहिष्कार की बात पर बोले बहिष्कार जैसी कोई बात नहीं शांतिपूर्वक चल रहा है मतदान। वहीं विधायक और पूर्व विधायक के आपसी विवाद पर कमिश्नर ने कहा, राजनीतिक मसला था फिलहाल अभी तक किसी तरफ से कोई शिकायत नहीं आई है। वहीं ​कमिश्नर मिश्रा ने अधिकतम मतदान करने की संभावना जताई है।


मध्यप्रदेश में दोपहर 2 बजे तक हुआ 43.85 प्रतिशत।


होशंगाबाद इटारसी पूर्व केंद्रीय मंत्री कांग्रेस नेता सरताज सिंह पत्नी गुरमीत कौर के साथ पहुंचे मतदान करने। इटारसी के बूथ कमांक 226 में किया मतदान। अधिक से अधिक मतदान करने की लोगों से की अपील।


मतदान करने पहुंचे विधायक और पूर्व विधायक आपस में भिड़े

होशंगाबाद जिले की सिवनी मालवा विधानसभा में लोकसभा चुनाव की मतदान प्रक्रिया पूरे शबाब पर थी एवं मतदाता पूरे जोर-शोर से मतदान करने के लिए लाइन में लगे हुए थे। तभी मतदान केंद्र क्रमांक 81 पर हडकंप मच गया जब पूर्व कांग्रेस विधायक ओमप्रकाश रघुवंशी और वर्तमान भाजपा विधायक प्रेमशंकर वर्मा किसी बात को लेकर एक दूसरे से भिड़ गए। दोनों के बीच तीखी बहस चल रही थी तभी आनन-फानन में एसडीएम रविशंकर राय एवं एसडीओपी एसएल सोनिया ने दोनों नेताओ के बीच पहुँच बीच बचाव किया और पूर्व विधायक एवं वर्तमान विधायक को अलग-अलग कराया।


बैतूल के बानूर मतदान केंद्र में जम्मू कश्मीर के पूंछ से आकर आर्मी जवान सूरज पवार ने वर्दी में किया मतदान।


कटनी में पूर्व मंत्री और भाजपा विधायक संजय पाठक ने मतदान केंद्र बरमानी 263 मे मतदान किया।


मध्यप्रदेश में दोपहर 1 बजे तक 30.52 प्रतिशत मतदान हुआ।


होशंगाबाद पूर्व विधान सभा अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने सपत्नी किया इटारसी में मतदान।


नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव की पत्नी, पुत्र अभिषेक भार्गव और बधू ने दमोह लोकसभा क्षेत्र के लिए गढ़ाकोटा के भगत सिंह वार्ड पोलिंग बूथ पर किया मतदान।


बैतूल लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली खंडवा जिले की हरसूद विधानसभा में अब तक 761 दिव्यांग और 3 थर्ड जेंडर मतदाता भी वोट डाल चुके हैं।



भाजपा विधायक विजय शाह के खिलाफ केस दर्ज

खंडवा में पूर्व मंत्री और हरसूद विधायक विजय शाह और कांग्रेस नेता बसंत पवार के बीच तीखी कहासुनी के बाद आशापुर पुलिस चौकी में एफआईआर दर्ज कराई है। कांग्रेस नेता ने लगाया जान से मारने की धमकी देने का आरोप। तीन धाराओं में इन पर प्रकरण दर्ज किया गया है।


सागर विधानसभा क्षेत्र देवरी के केशव प्रजापति की बारात मतदान केंद्र पहुंची। मतदान केंद्र क्रमांक 228 शासकीय प्राथमिक शाला बारहा पहुंचकर अपने मताधिकार का उपयोग किया।


दमोह लोकसभा क्षेत्र के सागर जिले की देवरी में केबिनेट मंत्री हर्ष यादव ने लाइन में लग कर डाला वोट। देवरी विधान सभा क्षेत्र में अपने पैतृक ग्राम रसेना में मताधिकार का उपयोग किया।


होशंगाबाद जिले मैहराघाट में स्वीप आइकॉन प्रदीप बाईयां ने किया मतदान, प्रदीप पूर्ण रूप से निशक्त है पर उन्होंने अपने जैसे कई निशक्तजन ओर ग्रामीणों को मतदान करने के लिए किया था प्रेरित।


होशंगाबाद स्वीप आई कान सारिका घारू ने मतदान किया साथ ही मतदाताओं को प्रेरित करने गाया गाना।


निर्वाचन आयोग के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं मतदाता। ईवीएम मशीन में बटन दबाते हुए मतदाता ले रहे हैं। सेल्फी सोशल मीडिया पर कर रहे हैं वायरल।


मध्यप्रदेश में 12 बजे तक 29.91 प्रतिशत हुआ। सबसे ज्यादा बैतूल में 33.14%, होशंगाबाद में 31.88%, खजुराहो में 29.73%, टीकमगढ़ 28.81%, सतना में 28.25%, दमोह में 28.23% सबसे कम रीवा 27.72%।


पिपरिया में दूल्हा बने अभिषेक पुरोहित अपनी दुल्हन को लेने जाने से पहले मतदान करने पहुंचे। वे मतदान केंद्र 104 आजाद वार्ड इतवारा बाजार पहुंचे और यहां परिवार के साथ वोट दिया।


फिल्म अभिनेता आशुतोष राणा अपने गृहग्राम गाडरवारा पहुंचकर किया मतदान।


पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद मतदान करने पहुंचा युवा

छतरपुर। पिता परमानंद का अंतिम संस्कार करने के बाद मतदान करने पहुंचा युवा शिवेंद्र ​प्रताप सिंह। इस दुख की घड़ी में भी देश के लिए अपने दायित्व को निभाते हुए लोगों के सामने एक मिसाल पैदा की है इस युवा मतदाता ने।


नेवरा में भी मतदान का बहिष्कार

बैतूल- भीमपुर ब्लॉक के नेवरा लोन्दू गांव में मतदान का बहिष्कार। पेयजल समस्या सहित कई समस्याओं को लेकर ग्रामीण आक्रोशित।


नरसिंहपुर होशंगाबाद संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस प्रत्याशी शैलेंद्र दीवान सिंह किया मतदान। वहीं भाजपा के प्रत्याशी राव उदय प्रताप सिंह अपने गृह ग्राम लोलरी में किया। मतदान के दौरान कांग्रेस विधायक संजय शर्मा के गृह ग्राम देवरी में लोकसभा के कांग्रेस प्रत्याशी दीवान शैलेंद्र सिंह और भाजपा प्रत्याशी राव उदयप्रताप सिंह एक साथ नजर आए।


सतना से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार गणेश सिंह ने बीटीआई स्थित मतदान केंद्र में वोट डाला। उन्होंने विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ने और जीत के प्रति आश्वस्त होने की बात कही।


ग्रामीणो पर भड़के सीईओ ने कहा मत डालो वोट

पन्ना जिले के ग्राम अतरहाई में जलसंकट से जुझ रहे ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार कर दिया है। जिसके बाद मौके पर पहुंचे जनपद सीईयो पवई सतीश सिंह नागवंशी ग्रामीणों शांत करने उनकी समस्या सुनने की बजाय उल्टा उन पर ही बरस पड़े। सीईओ सतीश ने महिलाओं से कहा, नहीं डालना वोट तो मत करो मतदान हमें कोई नहीं जीतना चुनाव..बकवास कर रहे हो।


शादी से पहले दुल्हन ने किया मतदान

बैतूल शहर के विवेकानंद वार्ड स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 134 पर एक युवती ने विवाह के एक दिन पहले मतदान किया। विवेकानंद वार्ड निवासी पूजा साहू का 7 मई को विवाह है और अभी विवाह की रस्में चल रही हैं। इतनी व्यस्तताओं के बीच पूजा ने देश के प्रति अपना फर्ज निभाते हुए मतदान केंद्र पर पहुंच कर मतदान किया। पूजा ने कहा मतदान मेरा अधिकार है इसे कैसे छोड़ दूं। पूजा की शादी 6 मई को होने वाली थी लेकिन मतदान के कारण के तारीख एक दिन आगे बढ़ा दी।


वोट डालने वंचित मतदाता ने सोशल मीडिया पर किया दर्द बयां


पन्ना। वोट डालने नहीं मिलने से नाराज एक मतदाता ने वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर अपनी परेशानी बताई। परेशान मतदाता का विधानसभा चुनाव में वोटर लिस्ट में नाम था लेकिन वोटर लिस्ट से किसी ने उसका नाम काट दिया​ जिसकी वजह से वह वोट डालने से वंचित हो गई। वार्ड नंबर 16 में गीता विश्वकर्मा जब वोट डालने गई तो वहां उन्हें वोट डालने नहीं दिया गया। जबकि महिला के पास परिचय और आधार कार्ड था।


मध्यप्रदेश में सुबह 10 बजे तक हुआ 13.18 प्रतिशत मतदान।



होशंगाबाद प्रायमरी स्कूल बजरिया पोलिंग बूथ में 5 पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान।


दमोह में पहली बार मतदान करने के लिए इंदौर से दमोह पहुंचे भाई-बहन, मतदान करने के बाद अंगुली में लगे निशान को उत्साह के साथ दिखाया।


भजिया गांव में नहीं पड़ा 12 बजे तक एक भी नहीं पड़ा वोट


सागर जिले के गौरझामर थाना क्षेत्र के भजिया गांव के लोग अभी तक नहीं गए मतदान करने। ग्रामीणों को समझााने गावं आए अफसरों की समझाईश भी रही बेअसर। यह गांव दमोह लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत् देवरी विधानसभा क्षेत्र में आता है। गांव के लोगों ने मतदान केंद्र दूसरे गांव में बनाने को लेकर किया था मतदान बहिष्कार का निर्णय।


सतना बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार अच्छेलाल कुशवाहा ने कोलगवा स्थित मतदान केंद्र में किया मतदान। परिवार के साथ वोट डालने पहुंचे थे बसपा प्रत्याशी अच्छेलाल।


मध्यप्रदेश में 9 बजे तक 12.14 प्रतिशत मतदान हुआ।


रीवा मझगवां विधानसभा क्षेत्र के 3 पोलिंग बूथों पर ईवीएम मशीन खराब हो गई। 144 देवरिया गांव, 216 कनेला गांव एवं 234 तिवनी में ईवीएम मशीनें खराब होने से मतदान रुका रहा। मझगवां क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी सुरेश गुप्ता ने बताया कि सभी तीनों ईवीएम मशीनें बदली जा चुकी है और अब मतदान जारी है।


टीकमगढ़ लोकसभा की कांग्रेस प्रत्यासी किरण अहिरवार ने माड़िया के बूथ क्रमांक 65 पर डाला वोट डाला। वोट करने के पूर्व अछरू माता दरबार में की पूजा अर्चना।


लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी सहभागिता निभाने के लिए सुबह मतदान केंद्र पहुंच रहे मतदाता। वोटिंग के लिए मतदान केंद्रों में लगी लंबी कतारें।


खजुराहो लोकसभा क्षेत्र के कटनी जिले के बहोरीबंद विधानसभा के बूथ क्रमांक 133 मतवारा में वृद्ध मतदाता जानकीबाई ने मतदान कर अपना फर्ज़ निभाया। जब इनके कदम नहीं रूके तो आपके कदम भी नहीं रूकने चाहिए।


होशंगाबाद कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी शीलेन्द्र सिंह ने कोठी बाजार मतदान केंद्र क्रमांक 69 में वोट दिया।


होमगार्ड सैनिक की हार्ट अटैक से मौत

जबलपुर से चुनाव ड्यूटी में आए होमगार्ड सैनिक महेश दुबे की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। मृतक का शव सुबह बाथरूम में मिला। मतदान केंद्र क्रमांक 60 पर उसकी ड्यूटी लगी थी। मृतक की देह को परिजनों को सौंप दिया गया है।


होशंगाबाद में दिव्यांग सलीम शाह निवासी रसूलिया ने मतदान किया। आप भी तैयार होईये और लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी निभाएं।


दमोह के गैसाबाद में 98 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने मतदान किया। होशंगाबाद में 96 वर्षीय विमला शुक्ला निवासी कोठी बाजार ने बहू के साथ आकर वोट दिया।


ईवीएम खराब होने के कारण वोट नहीं डाल पाए कलेक्टर डॉ. सत्येंद्र सिंह। खुद मशनी बनाने में जुट गए कलेक्टर। मतदान क्रमांक 115 में खराब हुई थी ईवीएम।



मां के अंतिम संस्कार से पहले मतदान

सतना के वार्ड क्रमांक 44 के पूर्व पार्षद अशोक गुप्ता की माताजी शांति देवी गुप्ता का रविवार शाम 6:30 बजे निधन हो गया था। सोमवार सुबह उनका अंतिम संस्कार होना था, लेकिन इसके पहले पूरा परिवार वोट डालने पहुंचा और एक मिसाल कायम की।


ID प्रूफ लाना भूले तो वापस लौटे विधायक

दमोह के हटा में पूर्व विधायक डॉ विजय सिंह राजपूत अपनी पत्नी के साथ सुबह मतदान करने पहुंचे। लेकिन आईडी प्रूफ साथ ना ले जाने के कारण उन्हें वापस आना पड़ा। उसके बाद दोबारा मतदान के लिए पहुंचे।


सतना में कांग्रेस प्रत्याशी राजाराम त्रिपाठी ने सपरिवार वोट डाला। शहर के बढ़िया टोला स्थित शासकीय कन्या छात्रावास पोलिंग बूथ में जाकर मतदान किया।


सतना के पोलिंग बूथ 115 सिविल लाइन की मशीन खराब होने की वजह से सुबह 8 बजे तक एक भी वोट नहीं डल पाया।


टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी और केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक मतदान करने पहुंचे। बूथ क्रमांक 74 सिविल लाइन में मतदान करने पहुंचे हैंं।


नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में राधावल्लभ वार्ड बूथ क्रमांक 126 में निर्धारित समय से मतदान आधा घंटे देर से शुरू हुआ। ईवीएम चालू नहीं होने से मतदाता कतार में लगे रहे। यहां के ग्राम पीपरपानी में भी वोटिंग 15 मिनट देरी से शुरू हुई। वहीं रीवा के त्योंथर में मतदान शुरू होने से पहले मतदान केंद्र 112 मलपार में मशीन खराब होने की वजह से मतदाताओं की लाइन लगी रही।


दमोह में मध्यप्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया मतदान करने पहुंचे।


कटनी के मुड़वारा विधानसभा के मतदान क्रमांक 164 में मशीन �

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story