Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए मध्य प्रदेश में किस सीट पर कब डाले जाएंगे वोट, क्या है नामांकन की आखिरी तारीख

देशभर में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। रविवार को चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की। मध्य प्रदेश में चार चरणों में चुनाव संपन्न होंगे। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा 2019 की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। जो 27 मई तक लागू रहेगी और लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी।

लोकसभा चुनाव 2019 : जानिए मध्य प्रदेश में किस सीट पर कब डाले जाएंगे वोट, क्या है नामांकन की आखिरी तारीख
X

भोपाल। देशभर में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। रविवार को चुनाव आयोग ने इसकी घोषणा की। मध्य प्रदेश में चार चरणों में चुनाव संपन्न होंगे। मुख्‍य निर्वाचन पदाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा 2019 की घोषणा के साथ ही प्रदेश में आदर्श आचरण संहिता लागू हो गयी है। जो 27 मई तक लागू रहेगी और लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी। प्रदेश में आयोग के निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार चार चरणों में चुनाव होंगे। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों में चौथे, पांचवे, छटवें और सातवें चरण में मध्‍यप्रदेश के 29 लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।

प्रदेश में चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मण्‍डला और छिन्‍दवाड़ा में मतदान होगा। निर्वाचन प्रक्रिया में 2 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी और 9 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 10 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी और 12 अप्रैल को नाम वापस लियें जा सकेंगे। 29 अप्रैल को मतदान होंगे।

पांचवे चरण में सात लोकसभा क्षेत्र टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे जिसकी अधिसूचना 10 अप्रैल को जारी होगी। 18 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 20 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 22 अप्रैल को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 6 मई को होगा।

छटवे चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र मुरैना, भिण्‍ड, ग्‍वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में मतदान होगा। जिसकी अधिसूचना 16 अप्रैल को जारी होगी। 23 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 24 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 26 अप्रैल को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 12 मई को होगा।

सातवें और अन्तिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्‍जैन, इंदौर, धार, मन्‍दसौर, रतलाम, खरगौन और खण्‍डवा में मतदान होगा। जिसकी अधिसूचना 22 अप्रैल को जारी होगी। 29 अप्रैल तक नामांकन जमा किये जा सकेंगे। 30 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। 2 मई को नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 19 मई को होगा। प्रदेश में लोकसभा चुनाव की मतगणना 23 मई को होगी।

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 126 छिन्‍दवाड़ा का विधानसभा चुनाव भी लोकसभा निर्वाचन के साथ ही होगा। जिसमें 29 अप्रैल को मतदान होगा और मतगणना 23 मई को लोकसभा की मतगणना के साथ ही होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story