Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव 2019 : देश के महानगरीय जिलों में इंदौर 69.66 प्रतिशत मतदान के साथ पहले नबंर पर

देश में 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं वाले महानगरीय जिलों में लोकसभा चुनावों के दौरान सर्वाधिक मतदान के मामले में इंदौर 69.66 प्रतिशत मतदान के साथ अव्वल रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय की एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी।

लोकसभा चुनाव 2019 : देश के महानगरीय जिलों में इंदौर 69.66 प्रतिशत मतदान के साथ पहले नबंर पर
X

इंदौर। देश में 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं वाले महानगरीय जिलों में लोकसभा चुनावों (Lok sabha election 2019) के दौरान सर्वाधिक मतदान के मामले में इंदौर 69.66 प्रतिशत मतदान के साथ अव्वल रहा है। जिला निर्वाचन कार्यालय की एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। व्यवस्थित मतदाता शिक्षा और चुनावी भागीदारी (स्वीप) अभियान की जिला प्रभारी नेहा मीणा ने संवाददाताओं को बताया, "देश में 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं वाले महानगरीय जिलों में सर्वाधिक मतदान के लिहाज से इंदौर 69.66 प्रतिशत के साथ पहले स्थान पर रहा है। हाल के लोकसभा चुनावों में इंदौर जिले में करीब 26 लाख लोगों को मतदान का अधिकार हासिल था।

उन्होंने बताया कि 20 लाख से ज्यादा मतदाताओं वाले महानगरीय क्षेत्रों की श्रेणी में सर्वाधिक मतदान के मामले में कोलकाता जिला 67.87 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान और अहमदाबाद जिला 60.85 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर रहा है। लोकसभा चुनावों के दौरान इन जिलों में कुल मतदाताओं की संख्या क्रमशः 31.72 लाख और 34.52 लाख थी। मीणा ने कहा, "हम इंदौर के सभी मतदाताओं को धन्यवाद देना चाहेंगे जिन्होंने पूरे उत्साह के साथ लोकसभा चुनावों में मतदान किया।

नतीजतन मतदान को लेकर शहरी उदासीनता की अवधारणा शहरी लहर में तब्दील हो गयी।" इंदौर में मतदान को बढ़ावा देने के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय ने निजी संस्थानों की मदद से भी अलग-अलग नवाचार किये थे। इनमें अमिट स्याही दिखाने वाले मतदाताओं के लिये रेस्तरांओं के भोजन बिल पर छूट और मुफ्त मिठाई का प्रबंध शामिल है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story