Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मध्यप्रदेश के 28वें राज्यपाल बने लालजी टंडन, पद और गोपनीयता की ली शपथ

मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने सोमवार को राजभवन के खुले प्रांगण में प्रदेश के 28वें राज्यपाल के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली।

मध्यप्रदेश के 28वें राज्यपाल बने लालजी टंडन, पद और गोपनीयता की ली शपथ
X

भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने सोमवार को राजभवन के खुले प्रांगण में प्रदेश के 28वें राज्यपाल के तौर पर पद और गोपनीयता की शपथ ली। मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश रवि शंकर झा नवनियुक्त राज्यपाल लाल जी टंडर को शपथ दिलाई। इस मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ सहित मंत्रीमंडल के सभी सदस्य और विपक्ष के नेता और विधायक मौजूद थे। समारोह में उत्तर प्रदेश और बिहार से भी मेहमान खासतौर पर शामिल होने मध्यप्रदेश पहुंचे। बता दें इसके पहले अगस्त 2018 में लालजी टंडन ने बिहार के राज्यपाल की शपथ ली थी।

लालजी टंडन, आनंदीबेन पटेल के स्थान पर मध्यप्रदेश के राज्यपाल मनोनीत किए गए हैं। आनंदीबेन पटेल को उत्तर प्रदेश का राज्यपाल मनोनीत किया गया है। गौरतलब है कि आनंदी बेन पटेल निवर्तमान राज्यपाल राम नाईक की जगह पर जाएंगी, जिनका कार्यकाल अब खत्म होने वाला है।

प्रदेश के नए राज्यपाल लालजी टंडन का जन्म 12 अप्रैल 1935 को हुआ। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जिस साल राजनीति से सन्यास लिया था, उसी साल 2009 में लालजी टंडन लखनउ से लोकसभा सांसद चुने गए थे। उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन मायावती और कल्याण सिंह की कैबिनेट में नगर विकास मंत्री भी रह चुके हैं। कुछ दिनों तक वे नेता प्रतिपक्ष भी रह चुके हैं।

लालजी टंडन ने इंदिरा गांधी की सरकार के खिलाफ जारी जेपी आंदोलन में भी बढ़-चढकर हिस्सा लिया था। मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजनीति में सक्रिय रहने वाले टंडन प्रदेश की बीजेपी सरकारों में मंत्री भी रहे हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story