Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हमीदिया में बनेगा किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट, इमेरजेंसी में मिलेगा तुरंत इलाज 

हमीदिया में इमरजेंसी इलाज के लिए दो केटगरी बनाई जा रही हैं। जिसके तहत गंभीर मरीजों को लाइफ सेविंग और रेड जोन वार्ड में इलाज किया जाएगा। इधर सामान्य रोगियों को ग्रीन जोन में इलाज कराया जाएगा।

हमीदिया में बनेगा किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट, इमेरजेंसी में मिलेगा तुरंत इलाज Kidney transplant unit to be built in Hamidia, emergency treatment will be available immediately

भोपाल। हमीदिया अस्पताल में जल्द ही किडनी ट्रांसप्लांट किया जाएगा। इसके लिए यूनिट की स्थापना की जा रही है। ट्रांसप्लांट में इस्तमाल होने वाले उपकरणों की खरीदी भी जल्द की जाएगी। हमीदिया अस्पताल में बनने वाले किडनी ट्रांसप्लांट यूनिट बनने के बाद यह प्रदेश के मेडिकल कॉलेज में पहला ऐसा अस्पताल होगा, जहां किडनी ट्रांसप्लांट की जा सकेगी। अब तक राजधानी के प्राइवेट अस्पतालों में ही किडनी ट्रांसप्लांट की जा रही थीं। इधर हमीदिया में इमरजेंसी इलाज के लिए दो केटगरी बनाई जा रही हैं। जिसके तहत गंभीर मरीजों को लाइफ सेविंग और रेड जोन वार्ड में इलाज किया जाएगा। इधर सामान्य रोगियों को ग्रीन जोन में इलाज कराया जाएगा।

गुरुवार को संभाग कार्यालय में रखी गई बैठक में बताया गया कि हमीदिया में सायकेट्रिक विभाग के तहत ड्रग डीऐडिक्शन वार्ड शुरु किया जाना है। जिसके लिए 10 बिस्तरों का वार्ड शुरु किया जाएगा। इधर इमरजेंसी में मिलने वाले इलाज मेें ग्रीन जोन के मरीजों के इलाज की पूरी जिम्मेदारी इमरजेंसी टीम की रहेगी। इसके बाद मरीज की जांच कर उसे संबंधित वार्ड में भर्ती कराया जाएगा। जबकि रेड जोन वाले मरीजों को तुरंत आकस्मिक चिकित्सा वार्ड में भेजा जाएगा, जिससे डॉक्टर उसे मेडिसिन, सर्जरी सहित लाइफ सेविंग उपचार देकर स्टेबिलाईज कर आकस्मिक वार्ड में रखेंगे।

Next Story
Share it
Top