Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कमल नाथ की पत्नी अलका नाथ के सीक्रेट्स : कोई नहीं जानता ये चार बातें

मध्य प्रदेश में 15 सालों से वनवास काट रही कांग्रेस का वनवास खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से हटा दिया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ मध्य प्रदेश के 31वें मुख्यमंत्री बने हैं। उनका जन्म कानपुर में हुआ था। जानिए कानपुर से लेकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री का सफर।

कमल नाथ की पत्नी अलका नाथ के सीक्रेट्स : कोई नहीं जानता ये चार बातें
X
मध्य प्रदेश में 15 सालों से वनवास काट रही कांग्रेस का वनवास खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 में कांग्रेस ने बीजेपी को सत्ता से हटा दिया है। कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ (Kamal Nath) मध्य प्रदेश के 31वें मुख्यमंत्री बने हैं (मध्य प्रदेश मुख्यमंत्रियों की सूची) । 8 महीने पहले उन्हें मध्य प्रदेश कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया था।
उनका राजनीतिक सफर 38 साल पहले एक सांसद के रूप में शुरु हुआ था। जब उन्हें मुख्यमंत्री बनाने की बात आई तब यह बात भी चर्चा में आ गई कि इंदिरा गांधी (Indira Gandhi) उन्हें अपने तीसरे बेटे के रूप में मानती थीं। इसी लिए आज भी कांग्रेस पार्टी में उनका दबदबा कायम है।
बताया जाता है कि एक बार इंदिरा गांधी छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे कमलनाथ के चुनाव प्रचार में पहुंचीं थीं। तब इंदिरा ने चुनावी रैली में कहा था कि कमलनाथ मेरे लिए तीसरे बेटे की तरह हैं। कृपया उन्हें वोट दीजिए। कमलनाथ सच में इंदिरा के तीसरे बेटे की तरह थे।
संजय गांधी के बेहद करीबी रहे कमलनाथ उनके लिए जेल भी जा चुके हैं। कमलनाथ और संजय गांधी हॉस्टलमेट थे। साल 1979 में कमलनाथ ने मोरारजी देसाई (Morarji Desai) की सरकार से मुकाबला करने में कांग्रेस की मदद की थी। कमलनाथ कांग्रेस के उन नेताओं में से एक हैं जो गांधी परिवार की तीन पीढ़ियों के साथ काम कर चुके हैं।
आगे की स्लाइड में जानिए कैसे राजनीति में आ गए 'बिजनेस मैन कमलनाथ'

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story