Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कमलनाथ ने ली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ, मंच पर मौजूद रहे शिवराज समेत कई दिग्गज

कमलनाथ ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के समक्ष लाल रंग के मंच पर सोमवार 17 दिसंबर 2018 को मध्य प्रदेश के 18 वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है।

कमलनाथ ने ली मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ, मंच पर मौजूद रहे शिवराज समेत कई दिग्गज
X

कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ ने सोमवार दोपहर मध्यप्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने उन्हें शहर के जम्बूरी मैदान में एक भव्य समारोह में शपथ दिलाई। कमलनाथ ने हिन्दी में शपथ ली और अकेले शपथ ग्रहण किया। शपथ ग्रहण समारोह में राहुल गांधी, कमलनाथ और ज्योतिरादित्य सिंधिया के मंच पर आते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने हर्षोउल्लस के साथ जमकर नारे लगाये। शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित संप्रग के कई दिग्गज नेता मौजूद थे, जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, द्रमुक नेता एम के स्टालिन, तेलुगू देशम पार्टी के प्रमुख और आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चन्द्रबाबू नायडू, पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा, लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव, बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेता शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, नेशनल कांफ्रेस के नेता फारूख अब्दुल्ला, तृणमूल कांग्रेस के नेता दिनेश त्रिवेदी शामिल हैं।

नगर निगम के लगे 500 कर्मचारी

शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां में नगर निगम भोपाल के 500 कर्मचारी लगे हुए है। ये कर्मचारी मैदान में साफ-सफाई और अन्य व्यवस्थाओं का ध्यान रखेंगे। नगर निगम ने मैदान में माड्यूलर शौचालय की भी व्यवस्स्था की जा रही है। क्योंकि नाथ के शपथ ग्रहण समारोह में लाखों लोगों के आने की उम्मीद जताई जा रही है।

एक दर्जन से अधिक पानी के टैंकर और दमकल तैनात

जंबूरी मैदान में पानी के लिए नगर निगम की ओर से एक दर्जन से अधिक पानी के टैंकर तैनात किए गए है। इसके साथ ही आधा दर्जन दमकल की गाड़ियां तैनात है।

बैठक के लिए 27 सेक्टर तैयार

कार्यक्रम स्थल पर बैठने के लिए 27 सेक्टर तैयार किए गए है। इनमें पहले तीन सेक्टरों में वीवीआईपी के बैठने की व्यवस्था है। इसके बाद अन्य नौ सेक्टरों में वीआईपी के बैठने का इंतजाम है और बाकी के सेक्टर में आम-जन के बैठने की व्यवस्था की गई है।

एक दर्जन से अधिक गेट तैयार

सभा स्थल पर एक दर्जन से अधिक गेट तैयार किए है। इनमें गेट नंबर एक से वीवीआईपी अतिथियों की एंट्री होगी। वहीं गेट नंबर दो से वीआईपी अतिथि एंट्री करेंगे। बाकी गेट आमजन के लिए होंगे।

धर्मगुरु करेंगे पूजा-अर्चना

आयोजन स्थल पर एक मंच साधु-संतो और धर्मगुरुओं के लिए बनाया गया है। इस मंच पर धर्मगुरु और साधु संत कमलनाथ के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने से पहले अपने-अपने धर्म के मुताबिक पूजा-अर्चना करेंगे। बता दें कि धर्मगुरुओं की पूजा-अर्चना का काम दोपहर 12.30 बजे शुरु होगा और 1.15 बजे तक चलेगा। इसके बाद नाथ शपथ लेंगे।

खाने का इंतजाम पार्टी की ओर से

समारोह में आने वाले वीवीआईपी अतिथियों के लिए भोजन का इंतजाम प्रशासन की ओर से कराया जा रहा है। वहीं प्रदेश भर से आने वाले कार्यकतार्ओं के लिए भोजन की व्यवस्था कांग्रेस पार्टी ने स्वयं संभाली है। इसके लिए कांग्रेस पार्टी ने नेताओं की एक टीम तैयार की है।

पार्किंग के लिए अलग से इंतजाम

समारोह में आने वाले लोगों और वीआईपी के वाहनों के लिए अलग इंतजाम किए गए है। मैदान में आधा दर्जन से अधिक पार्किंग बनाई गई है। शपथ के दौरान अवधपुरी तिराहे से महात्मा गांधी चौराहे तक वाहनों का आवागमन बंद रहेगा। सिर्फ समारोह में जाने वाले लोगों की एंट्री रहेगी।

10 हजार कार्ड, बाकी को पार्टी आमंत्रण

कार्यक्रम के लिए कांग्रेस पार्टी की ओर से एक पत्र लिखा गया है। यह पत्र सभी कांग्रेसजनों के नाम पर है। इसमें कहा गया है कि कमलनाथ के शपथ समारोह में सभी कार्यकर्ता आमंत्रित हैं। वहीं प्रशासन ने दस हजार आमंत्रण कार्ड छपवाए हैं। जिसमें 1300 वीवीआईपी पास हैं। 6 हजार वीआईपी पास है। जिसे कांग्रेस पार्टी ने अपने हिसाब से बांटा है। बाकी पास को मंत्रालय व जिला प्रशासन के अधिकारी वितरित करेंगे।

जिला प्रशासन की पांच टीमों को कार्यक्रम की जिम्मेदारी

शपथ ग्रहण की व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन की पांच टीमें तैनात की गई हैं। ये टीम अलग-अलग स्थान पर व्यवस्था देखने का काम करेंगी। पहली टीम स्टेट हैंगर पर रहेगी। दूसरी टीम एयरपोर्ट। तीसरी जम्बूरी मैदान के हेलिपैड। चौथी जम्बूरी मैदान में बनाए गए मुख्य मंच पर रहेगी और पांचवीं टीम मुख्य मंच के पीछे बने विशेष ग्रीन रूम में रहेगी। जो वीवीआईपी के आने जाने की व्यवस्था देखेगी। हर टीम में पांच से सात अफसर तैनात किए गए है। इसमें एसडीएम, एएसपी, तहसीलदार, सीएसपी स्तर के अधिकारी मौजूद रहेंगे।

कमलनाथ की शपथ से पहले जान लें भोपाल का ट्रैफिक रूट

मध्य प्रदेश के 18वें मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ जम्बूरी मैदान शपथ लेंगे। इस समारोह में आने वाले हजारों लोगों को देखते हुए यातायात पुलिस की ओर से ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव किया गया। शहर के प्रमुख मार्गों गांधी नगर तिराहा, लालघाटी, वीआईपी रोड, रेतघाट, पालीटेक्निक, गांधी पार्क, कंट्रोल रूम तिराहा, डीबी मॉल, बोर्ड आफि स, ज्योति ब्रिज, गोविंदपुरा टर्निंग, कैरियर कालेज, भेल क्षेत्र तथा शहर के अन्य स्थानों पर जरूरत के अनुसार ट्रैफि क डायवर्ट किया जाएगा। किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आम नागरिक ट्रैफि क कंट्रोल के दूरभाष नंबर 0755- 2443850 अथवा 2677340 पर संपर्क कर सकते हैं।

कमलनाथशपथ के बाद मंत्रालय पहुचेंगे

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ लेने के बाद दोपहर तीन बजे कमलनाथ मंत्रालय पहुचेंगे। मुख्यमंत्री के रूप में पहली बार मंत्रालय आने पर परंपरा अनुसार मंत्रालय के सभी कर्मचारी अधिकारी कमलनाथ का स्वागत करेंगे। जिस में कर्मचारियों के अलावा मंत्रालय कर्मचारी संघ के पदाधिकारी मौजूद रहेंगे।

कमलनाथ ने शपथ से पहले की काल भैरव की पूजा

कमलनाथ ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री की शपथ से एक दिन पहले रविवार को पूजा-अर्चना करने लालघाटी स्थित काल भैरव के मठ पहुंचे। वहां उन्होंने प्रदेश की खुशहाली के लिए पूजा-अर्चना की है। इस मौके पर पार्टी के तमाम दिग्गज नेता मौजूद रहे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story