Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अल्लाह के घर से बिछड़ने और अपनों से मिलने की खुशी लेकर लौटे हज यात्री 

हज के चालीस दिन का सफर पूरा होने के बाद हज यात्रियों की वापसी का सिलसिला चल रहा है। हज यात्री हज से लौटने से पहले दुआओं का सिलसिला चल रहा है। हाजियों के चेहरों पर मायूसी छाने लगी है।

अल्लाह के घर से बिछड़ने और अपनों से मिलने की खुशी लेकर लौटे हज यात्री 
X

भोपाल। हज के चालीस दिन का सफर पूरा होने के बाद हज यात्रियों की वापसी का सिलसिला चल रहा है। हज यात्री हज से लौटने से पहले दुआओं का सिलसिला चल रहा है। हाजियों के चेहरों पर मायूसी छाने लगी है। अपने घर जाने और अपनों से मिलने की खुशी से ज्यादा मक्का-मदीना की गलियों से बिछड़ने का गम सता रहा है। भोपाल से हज पर पहुंचे साजिद खान का कहना है कि चालीस दिन का सफर अब खत्म हो गया है।

उनका कहना है कि इबादत, तिलावत और हज अरकान में इतनी मसरूफियत रही कि कभी-कभार ही घर और घर वालों के बारे में सोचने का मौका मिला होगा। साजिद की बीवी शीबा कहती हैं कि इन चालीस दिन के सफर में हमने जिंदगी के असल मकसद को समझा और इसी के सहारे आगे की जिंदगी को बिताने का अहद लेकर यहां से विदा होने का इरादा किया है। उन्होंने कहा कि नमाजों की पाबंदी, कलाम पाक की तिलावत, लोगों से अच्छे अखलाक और जरूरत के वक्त किसी के काम आना, यही अल्लाह को राजी करने के तरीके हैं।

- चौथे दिन लौटे 593 हाजी

मुंबई से रवाना हुए हज यात्रियों की वापसी का सिलसिला 22 अगस्त से शुरू हो चुका है। इस दौरान रोजाना मुंबई एयरपोर्ट पर हाजियों की आमद हो रही है। इसी क्रम में 16 जुलाई को हज के लिए रवाना हुए हाजियों के जत्थे सोमवार की रात अलग-अलग फ्लाइट से मुंबई आए। इन फ्लाइटों के जरिये धार, इंदौर, होशंगाबाद, हरदा, भोपाल, सीहोर, बुरहानपुर, खण्डवा, रायसेन आदि के करीब 593 हाजी लौटे हैं। मुंबई एयरपोर्ट और हज हाउस पर हज कमेटी के कर्मचारी और वालेंटियर्स मौजूद रहकर इनकी मदद में जुटे हुए हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story