Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने बनाई टीम. जिले में सभी राशन कार्ड का होगा सत्यापन

जिले में सभी राशन कार्ड का सत्यापन होगा। सत्यापन की कार्रवाई में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत पात्र परिवारों को रियायती दरों पर मिलने वाला खाद्यान्न और दूसरी सामग्री मिलती रहेगी।

खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने बनाई टीम. जिले में सभी राशन कार्ड का होगा सत्यापन
X
Food and Supplies Department formed a team. All ration cards will be verified in the district

जबलपुर। जिले में सभी राशन कार्ड का सत्यापन होगा। सत्यापन की कार्रवाई में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के अंतर्गत पात्र परिवारों को रियायती दरों पर मिलने वाला खाद्यान्न और दूसरी सामग्री मिलती रहेगी। अपात्र परिवारों के राशन कार्ड निरस्त होंगे। इस अभियान के लिए जिला प्रशासन टीम का गठन कर रहा है। यह टीम प्रत्येक क्षेत्र में कार्डधारियों की जानकारी जुटाएगी। जिले में राशन कार्ड की सभी श्रेणियों के चार लाख 17 सौ से ज्यादा परिवार हैं।

शासन के आदेश के बाद जिला प्रशासन इसकी प्रक्रिया शुरू कर रहा है। बताया जाता है कि विधानसभा के वर्षाकालीन सत्र में यह विषय आया था। इसमें तय किया गया था कि अधिनियम के तहत पात्रता पर्चीधारी परिवारों की पात्रता का सत्यापन किया जाए। इसमें न केवल शहरी बल्कि ग्रामीण क्षेत्र को भी सम्मिलित किया गया है। पूर्व में भी जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने करीब 16 हजार राशन कार्ड विलोपित किए थे। खास बात यह है कि अभी तक इस तरह की जांच रैंडम के तौर पर होती थी, लेकिन इस अभियान में शत प्रतिशत सत्यापन की प्रक्रिया पूरी करनी है।

इन पात्रता श्रेणियों का सत्यापन

सितम्बर तक पूरी होने वाली प्रक्रिया में अंत्योदय अन्न योजना और बीपीएल परिवार के कार्ड के अलावा वनाधिकार पट्टेधारी, समस्त भूमिहीन कोटवार, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति परिवार, प्राकृति आपदा से पीडि़त परिवार, पंजीकृत श्रमिक, बंद मिलों में नियोजित पूर्व श्रमिक, बीड़ी श्रमिक, भूमिहीन, खेतिहर पंजीकृत मजदूर, घरेलू कामकाजी महिलाएं, फेरीवाले, केशशिल्पी, अनाथ आश्रम, निराश्रित एवं विकलांग छात्रावासों में निवासरत बच्चे व वृद्ध, कुली, तुलावटी, हम्माल सहित करीब 25 प्रकार की श्रेणियों के परिवारों की पात्रता का सत्यापन होगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story