Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मंथन के बाद होगा प्रत्याशियों का चुनाव

प्रदेश कांग्रेस मंगलवार 22 जनवरी से लोकसभा चुनाव की तैयारी के साथ प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर रही है।

लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी कांग्रेस, नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ मंथन के बाद होगा प्रत्याशियों का चुनाव
X

भोपाल: प्रदेश कांग्रेस मंगलवार 22 जनवरी से लोकसभा चुनाव की तैयारी के साथ प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया भी शुरू कर रही है। कांग्रेस महासचिव व पार्टी के प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया से चर्चा के बाद पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ की ओर से शनिवार को प्रदेश पदाधिकारियों एवं प्रमुख नेताओं को लोकसभा क्षेत्रवार प्रभार सौंपा गया है। इन प्रभारियों ने सोमवार से ही प्रभार वाले क्षेत्रों का दौरा प्रारंभ कर दिया है। कार्यक्रम के तहत मंगलवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रामेश्वर नीखरा भोपाल संसदीय क्षेत्र एवं प्रदेश कांग्रेस के पूर्व संगठन प्रभारी महामंत्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी सागर संसदीय क्षेत्र के नेताओं-कार्यकर्ताओं की पहली बैठक लेंगे। नीखरा एवं द्विवेदी भोपाल एवं सागर संसदीय क्षेत्र से जीतने की क्षमता वाले प्रत्याशी के चयन के लिए रायशुमारी करेंगे। इसी प्रकार अन्य प्रभारी भी कल से सभी 29 संसदीय क्षेत्रों के दौरे प्रारंभ कर रहे हैं।

वन टू वन बात करेंगे प्रभारी
रामेश्वर नीखरा ने मंगलवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में भोपाल संसदीय क्षेत्र के पार्टी के सभी प्रमुख नेताओं की बैठक बुलाई है। इसी प्रकार चंद्रिका द्विवेदी मंगलवार को सिरोंज जाकर रायसेन जिले की सागर संसदीय क्षेत्र में आने वाली विधानसभा क्षेत्रों के नेताओं की बैठक लेंगे। बैठक में पहले संयुक्त रूप से नेताओं की राय ली जाएगी। इसके बाद सभी प्रभारी नेताओं से वन टू वन बात कर लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक दावेदारों को लेकर राय लेंगे। सभी से पूछा जाएगा कि कौन नेता लोकसभा चुनाव जीतने में सक्षम है और क्यों? इस तरह की रायशुमारी प्रदेश के प्रत्योक संसदीय क्षेत्र के प्रभारी जाकर करेंगे।

चुनाव की रणनीति को लेकर भी होगी बात
लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के प्रभारी बैठकों में चुनाव की रणनीति को लेकर भी चर्चा करेंगे। सभी से राय ली जाएगी कि किन मुद्दों को लेकर चुनाव लड़ा जाना चाहिए। ऐसे कौन से कार्य है जिन्हें सरकार को प्राथमिकता से करना चाहिए ताकि लोकसभा चुनाव में पार्टी को फायदा मिल सके। संगठन को बूथ स्तर तक मजबूत करने के लिए क्या जाना चाहिए। बैठकों में प्रशिक्षण सत्रों को लेकर भी कार्यक्रम तय होंगे।
यह दायित्व भी मिला प्रभारियों को
लोकसभा क्षेत्रों के प्रभारी बैठकों में मतदान केंद्रों की समीक्ष करेंगे, खासतौर से यह कि उनमें परिवर्तन की जरूरत तो नहीं है। नेताओं से बात कर लोकसभा चुनाव के लिए सभा स्थलों का चयन करेंगे। नेताओं को निर्देश देंगे कि अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने व फर्जी नाम कटवाने के काम में दिलचस्पी लें। नेताओं को चुनाव में मतदाता सूचियों को महत्व भी समझाया जाएगा। प्रभारी नेताओं से बात कर कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए अच्छे वक्ताओं के नामों की सूची भी तैयार करेंगे।
प्रभारियों को 27 को सौंपनी होगी रिपोर्ट
लोकसभा क्षेत्र के सभी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे 26 जनवरी से पहले अपने प्रभार वाले क्षेत्रों का दौरा पूरा कर लें। कोशिश यह होना चाहिए कि संसदीय क्षेत्र में आने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के नेताओं से बातचीत हो जाए। जरूरी हो तो प्रभारी क्षेत्र में ही तीन-चार दिन डेरा डाल कर रहें। पार्टी के प्रदेश प्रभारी दीपक बावरिया ने 27 जनवरी को सभी प्रभारियों की बैठक बुलाई है। इसमें प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ भी मौजूद रहेंगे। प्रभारियों को अपनी रिपोर्ट बैठक से पहले सौंपना होगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story