Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सुरक्षा: प्लेटफॉर्म पर अपराधी के पहुंचते ही बजने लगेगी सीटी

रेलवे स्टेशन पर अराजक तत्वों और अपराधियों पर लगाम कसने की रेलवे ने तैयारी कर ली है, प्लेटफॉर्म में लगे कैमरे फेस डिटेक्टिव कैमरे के जरिए अपराधियों के चेहरे स्कैन होंगे।

सुरक्षा: प्लेटफॉर्म पर अपराधी के पहुंचते ही बजने लगेगी सीटी
X

भोपाल। रेलवे स्टेशन पर अराजक तत्वों और अपराधियों पर लगाम कसने की रेलवे ने तैयारी कर ली है। प्लेटफॉर्म में लगे कैमरे फेस डिटेक्टिव कैमरे के जरिए अपराधियों के चेहरे स्कैन होंगे। भोपाल रेल मंडल के हबीबगंज स्टेशन पर सबसे पहले यह फेस डिटेक्टिव कैमरे लगाए जाएंगे। रेलवे स्टेशन पर आने वाला हर यात्री अब खुद को सुरक्षित महसूस करेगा। जानकारी के अनुसार हबीबगंज स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के साथ ही यहां पर सुरक्षा व्यवस्था भी विश्व स्तरीय होगी।

इसकी चलते आने वाले दिनों में यहां पर यानी स्टेशन का काम पूरा होते ही अराजक तत्वों और अपराधियों की पहचान के लिए फेस डिटेक्टिव कैमरे लगाए जाएंगे। इससे हबीबगंज स्टेशन पर जैसे ही कोई भी क्रिमिनल स्टेशन पर पहुंचेंगा।

यह कैमरे उसके फेस को डिटेक्ट कर लेगा। इसके बाद कंट्रोल रूम में बीप बज जाएगी और आरपीएफ और जीआरपी तत्काल उक्त शख्स को गिरफ्तार कर सकेगी। इस तरह के कैमरे लगने के बाद यात्री अपने आप को सुरक्षित महसूस करेगा, वहीं क्रिमिनल को पकड़ने में भी सफलता मिलेगी।

चोरी की घटनाओं पर लगेगा लगाम

हबीबगंज-भोपाल सेक्शन पर आए दिन ट्रेनों में चोरी की घटनाएं सामने आ चुकी है। इन घटनाओं को अंजाम देने वाली गैंग व चोर आसानी से हबीबगंज स्टेशन पर उतरकर निकल जाते है। लेकिन हबीबगंज स्टेशन पर फेस डिटेक्टिव कैमरे लग जाने से यह चोर आसानी से भाग नहीं सकेगे। जिससे इन घटनाओं पर लगाम लग सकेगा।

हबीबगंज के बाद भोपाल पर लगेगा कैमरे

हबबीगंज स्टेशन पर वर्ल्ड क्लास स्टेशन का काम पूरा होते ही। यह सुविधा यहां के यात्रियों को मिल सकेगी। इसके बाद दूसरे चरण में इस तरह के कैमरे भोपाल स्टेशन पर लगाए जाएंगे।

इनका कहना है

चोरी की घटनाओं व आपराधियों को रोकने के लिए रेलवे की फेस डिटेक्टिव कैमरे लगाए जाने की योजना है। मंडल के हबीबगंज व भोपाल स्टेशन के यात्रियों को यह सुविधा आने वाले दिनों में मिल सकेगी। आईए सिद्दीकी,पीआरओ भोपाल रेल मंडल

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story