Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

आम आदमी की जेब पर बढ़ा भार, चार महीने में दूसरी बार बढ़ी दूध की कीमतें

भोपाल दुग्ध संघ ने सांची ब्रांड के दूध के दामो में दो रूपए प्रति लीटर की दर से इजाफा कर दिया है। वहीं रविवार से बढ़ी हुई दरें लागू भी हो गई हैं। लेकिन इसका सीधा प्रभाव आम आदमी की जेब पर पड़ा है।

आम आदमी की जेब पर बढ़ा भार, चार महीने में दूसरी बार बढ़ी दूध की कीमतें
X
Sanchi milk prices rise for the second time in four months in MP

भोपाल। भोपाल दुग्ध संघ ने सांची ब्रांड के दूध के दामो में दो रूपए प्रति लीटर की दर से इजाफा कर दिया है। वहीं रविवार से बढ़ी हुई दरें लागू भी हो गई हैं। लेकिन इसका सीधा प्रभाव आम आदमी की जेब पर पड़ा है। लोगो का कहना है कि जिस दर वेतन में एक साल में वृद्वि नही हो रही हैं उससे कहीं ज्यादा दूध के दामों में बढोत्तर हो रही है। जिसका सीधा असर अब घर के अन्य खर्चों पर पडेगा।

दरअसल, चार महीने के भीतर ही यह दूसरा मौका है, जब भोपाल दुग्ध संघ ने दूध की कीमत फिर से बढ़ा दी है। इस बार भी कीमतें दो रुपए लीटर बढ़ाई गई हैं। इसके पहले तीन जून को दूध के दाम बढ़ाए गए थे। बताया जा रहा है कि दुग्ध संघों के पास दूध की आवक में स्थिरता आ गई है, यही वजह है कि शहरवासियों की मांग को संघ पूरा नहीं कर पा रहा है। ऐसे में दुग्ध संघों के पास कीमत बढ़ाने के अलावा कोई दूसरा रास्ता नहीं है। कीमत बढ़ाने के पीछे एक वजह यह भी है कि दाम बढ़ने से दूसरी जगह जाने वाला दूध भी स्थानीय दुग्ध संघों को ही मिलेगा। अभी ज्यादा कीमत के चक्कर में किसान और डेयरी संचालक अपने दूध को होटल या दूसरे स्थानों पर बेच देते हैं। दुग्ध संघ की कोशिश है कि आवक बढ़ेगी, तो कीमतों में गिरावट आएगी।

सप्लायरों को प्रति लीटर दो से ढाई रुपए तक का फायदा :

दुग्ध सप्लायों से 10 दिन पहले तक एक किलो फैट वाला दूध 610 और 580 रूपए में खरीदा जा रहा था। अब इसकी कीमत बढ़ाकर 650 रूपए कर दी गई है। इस बढ़ोत्तरी से प्रदेश की दुग्ध सहकारी समितियों से जुड़े हुए लगभग 180000 दुग्ध सप्लायरों को प्रति लीटर दो से ढाई रुपए तक का लाभ मिलने लगा है। इसलिए इन अतिरिक्त खर्च से हो रहे नुकसान की भरपाई के लिए आम उपभोक्ताओं के लिए दूध के दाम बढ़ाए गए।

4 लाख ग्राहकों पर असर :

दूध के दाम में बढ़ोतरी का असर लगभग 4 लाख से ग्राहकों पर पड़ेगा। हालांकि सांची के एडवांस कार्ड धारकों पर मूल्यवृद्धि का तत्काल असर नहीं पड़ेगा, उन्हें कुछ दिनों की राहत मिलेगी बताया गया है कि सांची के एडवांस कार्ड धारक उपभोक्ताओं के लिए बढ़े हुए दाम 6 अक्टूबर के बजाए 16 अक्टूबर से लागू होंगे। मगर आम लोगों को तत्काल प्रभाव से ही दूध की बढ़ी हुई कीमतों का भुगतान करना होगा

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story