Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

केदारनाथ धाम के लिए शुरू हुई हवाई सेवा, इस वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं ऑनलाइन टिकट

केदारनाथ धाम जाने वाले यात्रियों के लिए राहत प्रदान कर देने वाली खबर सामने आई है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण ने तमाम तैयारियां पूर्ण कर आज से केदारनाथ धाम के लिए हवाई सेवा प्ररारंभ कर दी है। वहीं ऑनलाइन टिकट बुकिंग हेतु वेबसाइट भी जारी की गई है।

केदारनाथ धाम जाने के लिए शुरू हुई हेली सेवा, इस वेबसाइट पर जाकर बुक कर लें ऑनलाइन टिकट
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हेली सेवा (heli service) को संचालित करने के लिए डीजीसीए (DGCA) की ओर से इजाजत मिल गई है। इसके साथ ही आज यानी कि शुक्रवार से केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के लिए हेलीकॉप्टर की सेवा प्रारंभ हो गई है। उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण) ने तमाम तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। साथ ही हेली सेवा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग कार्य शुरू हो गया है। पर केदारनाथ जाने वाले मुसाफिरों को कोरोना से बचाव के लिए जारी तमाम नियमों का कड़ाई से पालन करना होगा।

यूकाडा की मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्वाति भदौरिया ने कहा कि केदारनाथ के लिए गुप्तकाशी, फाटा व सिरसी हेलीपैड से एक अक्तूबर को हेली सेवा संचालित हो रही है। जिसके लिए तीनों हेलीपैड पर तमाम तरह की तैयारियां की गई हैं। भदौरिया ने ये भी बताया कि हेली सेवा से केदारनाथ जाने वाले तमाम यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करना होगा।

इससे पूर्व डीजीसीए के दल ने तीनों हैलीपैड्स का मुआयना किया। फिर डीजीसीए की टीम ने हवाई सेवा शुरू की इजाजत दी। टीम के अनुसार तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसके बाद टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग भी प्ररारंभ कर दी गई है। बताया गया है कि यात्रा का भाड़ा पूर्व से ही निर्धारित है। जानकारी के अनुसार हेली सेवा के जरिए यात्रा करने के लिए टिकटों की बुकिंग https://heliservices.uk.gov.in वेबसाइट पर हो रही है। टिकट बुकिंग शुरू होने से पता चल रहा है कि श्रद्धालुओं के बीच काफी उत्साह है। पहले दिन ही तीर्थ यात्रा हेतु 540 यात्रियों के लिए 147 टिकट बुक हुए हैं।

हेली सेवा से यात्रा करने पर ये होगा भाड़ा

हेली सेवा के जरिए गुप्तकाशी हेलीपैड से केदारनाथ जाने के लिए यात्री को 7750 रुपये किराया देना होगा। वहीं फाटा हेलीपैड से केदारनाथ जाने के लिए 4720 रुपये यात्री को देने होंगे। ऐसे ही सिरसी हेलीपैड से केदारनाथ की यात्रा करने पर 4680 रुपये यात्री को चुकाने होंगे।


Next Story