Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूओयू में आधुनिक लाइब्रेरी निर्माण कराने की योजना तैयार, शासन ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव

उत्तराखंड के यूओयू में आधुनिक लाइब्रेरी के निर्माण करने की प्रक्रिया अब तेज हो गई है। विश्वविद्यालय के प्रशासन ने आधुनिक लाइब्रेरी के निर्माण के लिए तैयार प्रस्ताव को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय को भेज दिया है।

यूओयू में आधुनिक लाइब्रेरी निर्माण कराने की योजना तैयार, शासन ने अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय को भेजा प्रस्ताव
X
यूओयू में आधुनिक लाइब्रेरी निर्माण कराने की योजना तैयार

उत्तराखंड के यूओयू में आधुनिक लाइब्रेरी के निर्माण करने की प्रक्रिया अब तेज हो गई है। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के प्रशासन ने आधुनिक लाइब्रेरी के निर्माण के लिए तैयार प्रस्ताव को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय के पास भेज दिया है।

इस आधुनिक लाइब्रेरी के निर्माण में करीब छह करोड़ 12 लाख का खर्च आने की उम्मीद है। बताया जा रहा है कि उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना हुए 15 साल से ज्यादा बीत चुका है। बावजूद यहां के विश्वविद्यालय में लाइब्रेरी का निर्माण नहीं हो सका है।

इसके चलते उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय प्रशासन ने आधुनिक लाइब्रेरी का निर्माण कराने की योजना तैयार की है। इस योजना को अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय के पास भेज दिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही इस पर मुहर लग सकता है।

यूजीसी के नियमों के अंतर्गत उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में अब भी कई सुविधा की कमी है। इस कारण विश्वविद्यालय को 12 बी की मान्यता नहीं मिल सकी है। इस सुविधा की कमी के चलते विश्वविद्यालय अब इसकी तैयारी में जुट चुका है।

विश्वविद्यालय में कुलपति आवास, टाइप थ्री के आवास, गेस्ट हाउस, विज्ञान भवन समेत निर्माण से जुड़े कई प्रस्तावों पर वित्त समिति ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। खर्च बजट मिलने के बाद इन सभी के निर्माण की शुरुआत हो जाएगी।


Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story