Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उत्तराखंड: 12 वर्ष तक के बच्चों को टाइगर रिजर्व और नेचर पार्क में मिलेगा फ्री प्रवेश, सप्ताह भर में जारी होगा शासनादेश

उत्तराखंड (Uttarakhand) में अब (tiger reserve) टाइगर रिजर्व नेशनल पार्क, वन्यजीव अभयारण्य, कंजर्वेशन रिजर्व और नेचर पार्क (nature park) में 12 वर्ष तक के बच्चों को फ्री प्रवेश मिलेगा। अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन (Chief Secretary Anand Vardhan) ने इसके लिए सप्ताह भर में शासनादेश जारी कर दिए जाने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड: 12 वर्ष तक के बच्चों को टाइगर रिजर्व और नेचर पार्क में मिलेगा फ्री प्रवेश, सप्ताह भर में जारी होगा शासनादेश
X

फाइल फोटो।

उत्तराखंड में अब नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व, वन्यजीव अभयारण्य, कंजर्वेशन रिजर्व और नेचर पार्क में 12 वर्ष तक के बच्चों को फ्री प्रवेश दिया जाएगा। इसके लिए अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन ने एक सप्ताह के अंदर शासनादेश जारी करने के लिए कहा है। अपर मुख्य सचिव ने अल्मोड़ा के सामेश्वर अस्पताल को उच्चीकृत करने संबंधी आदेश भी 15 दिनों के अंदर जारी करने के निर्देश दिए हैं। अपर मुख्य सचिव ने राज्य आंदोलनकारियों को तमाम मेडिकल कॉलेजों में फ्री उपचार की सुविधा सुनिश्चित करने के भी निर्देश जारी करने को कहा है।

अपर मुख्य सचिव आनंद वर्द्धन द्वारा वन विभाग, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग व चिकित्सा शिक्षा से जुड़े मुख्यमंत्री के ऐलान की समीक्षा की। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि जिन ऐलान पर निर्णय और शासनादेश जारी हो चुका है, जिनमें शत-प्रतिशत लाभार्थियों को फायदा अनुमन्य करते हुए इसकी जानकारी सीएम ऑफिस को मुहैया कराई जाए। अपर मुख्य सचिव ने घोषणा पोर्टल पर स्थायी तौर पर जानकारियों को अपडेट करने और विभागीय स्तर पर ऐलान की गहन समीक्षा करने को कहा है।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि गोल्डन कार्ड से जुड़े शासनादेश बिना देर किए किए जाए। वहीं ये भी कहा कि लालढांग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सुदृढ़ीकरण का काम शुरू किया जाए। वहीं खटीमा में एक महीने के अंदर डायलिसिस केंद्र और लालढांग में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सुदृढ़ीकरण के संबंध में काम शुरू किया जाए। वन विभाग की समीक्षा करते हुए अपर मुख्य सचिव ने राज्यवासियों को वनों एवं वन्य जीवों से संबंधित आर्थिकी से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री यंग इको प्रिन्योरशिप योजना का प्रस्ताव तुरंत तैयार कर अनुमोदन के लिए पेश करने के निर्देश दिए।

अपर मुख्य सचिव ने ऋषिकेश विधानसभा के तहत गुलदार, हाथी और दूसरे जानवरों से प्रभावित इलाकों की सुरक्षा के लिए समुचित इंतजाम करने के बारे में भी कहा। देरादून मीटिंग में सोमवार को सचिव अमित नेगी, प्रभारी सचिव एसएन पांडेय, डॉ पंकज कुमार पांडेय व अपर प्रमुख वन संरक्षक जीएस पांडेय मौजूद रहे।

Next Story