Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Uttarakhand: तीरथ सिंह रावत ने ली नए मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं

तीरथ सिंह रावत वर्तमान में पौड़ी लोकसभा सीट से ही सांसद हैं। तीरथ सिंह रावत इससे पहले साल 2012-2017 में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं।

Uttarakhand: तीरथ सिंह रावत ने ली नए मुख्यमंत्री पद की शपथ, पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
X

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत। 

उत्तराखंड में चल रही सियासी उठापटक के बीच सरकार के चार साल पूरे होने से ठीक नौ दिन पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद राज्य में चर्चा जोर शोर से शुरू हो गई कि अब उनकी जगह कौन लेगा। इस सिलसिले में आज सुबह 10 बजे से बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधानमंडल दल की मीटिंग हुई। इस बैठक में सीएम के नाम पर मुहर लग गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, तीरथ सिंह रावत को उत्तराखंड की कमान सौंपी गई है। यानी अब उत्तराखंड के नये सीएम तीरथ सिंह रावत बनेंगे। इस बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह, परदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम, सह प्रभारी रेखा वर्मा, सभी विधायक और सांसद मौजूद रहे।

Live Updates..

तीरथ सिंह रावत ने ली सीएम पद की शफथ

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के रूप में तीरथ सिंह रावत ने बुधवार शाम चार बजे शपथ ग्रहण कर ली। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में उन्हें शपथ दिलाई। पीएम मोदी ने भी तीरथ सिंह रावत को नए मुख्यमंत्री बनने पर बधाई दी।


पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की जिम्मेंदारी मिलने के बाद तीरथ सिंह रावत ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मैं प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृहमंत्री और पार्टी प्रमुख का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने मुझ पर भरोसा किया, एक मात्र पार्टी कार्यकर्ता जो एक छोटे से गांव से आता है। मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि मैं यहां पहुंचूंगा। हम लोगों की अपेक्षाओं को पूरा करने और पिछले 4 वर्षों में किए गए कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए सभी प्रयास करेंगे।

तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखंड के नये सीएम, आज ही लेंगे शपथ

बीजेपी प्रदेश कार्यालय में विधानमंडल दल ने तीरथ सिंह रावत के नाम पर मुहर लगा दी है। यानी अब तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के नये मुख्यमंत्री बनेंगे। आज ही तीरथ सिंह रावत उत्तरखंड के सीएम के रूप में शपथ लेंगे। बता दें कि बीते मंगलवार को सरकार के चार साल पूरे होने से ठीक नौ दिन पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

कौन हैं तीरथ सिंह रावत

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 9 अप्रैल 1964 को पौड़ी गढ़वाल में जन्में तीरथ सिंह रावत वर्तमान में पौड़ी लोकसभा सीट से ही सांसद हैं। तीरथ सिंह रावत इससे पहले साल 2012-2017 में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। तीरथ सिंह रावत भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय सचिव भी हैं। तीरथ सिंह रावत ने श्रीनगर गढ़वाल के बिरला कॉलेज से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रैजुएट और पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल किया है। पढ़ाई पूरी करने के बाद तीरथ सिंह रावत राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के साथ बतौर सामाजिक कार्यकर्ता जुड़ गए।

सीएम पद की रेस में ये नाम हैं शामिल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नए सीएम के लिए दावेदारों में केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, अजय भट्ट, धन सिंह रावत और सतपाल महाराज हैं। सीएम पग के लिए धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे चल रहा है। हालांकि, आज साफ हो जाएगा कि उत्तराखंड के सीएम का ताज किसके सिर सजेगा।

अजय भट्ट ने खुद को सीएम रेस से बाहर किया

खबरों से मिली जानकारी के मुताबिक, अजय भट्ट ने खुद को सीएम पद की रेस से बाहर कर लिया है। अजय भट्ट नैनीताल से लोकसभा सांसद हैं। वो खुद को सीएम रेस का हिस्सा नहीं मान रहे हैं। पत्रकारों से बातचीत के दौरान अजय भट्ट ने अगले सीएम के सवाल पर कहा कि उत्तराखंड के लोगों के कल्याण के लिए जो भी जिम्मेदारी सौंपी गई उन्हें मैं निभा चुका हूं। मैं किसी रेस का हिस्सा नहीं हूं।

Next Story