Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP : कानपुर में दिवाली पर जीका वायरस का हुआ विस्फोट, सामने आये 56 और नए मामले

देश भर में दीपावली (Diwali) का त्यैहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रह है। इसी बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में दिवाली के दिन जीका वायरस (Zika Virus) बम फटने से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है।

UP : कानपुर में दिवाली पर जीका वायरस का हुआ विस्फोट, सामने आये 56 और नए मामले
X

देश भर में दीपावली (Diwali) का त्यैहार बड़ी धूमधाम से मनाया जा रह है। इसी बीच उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में दिवाली के दिन जीका वायरस (Zika Virus) बम फटने से पूरे शहर में हड़कंप मच गया है। शहर में एक साथ 56 लोगों में वायरस की पुष्टि होने से दिवाली की खुशियों पर भी ग्रहण लग गया है। इसके साथ ही शहर में कुल संक्रमितों की संख्या 100 के करीब पहुंच गई है।

इसी बीच स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के अधिकारियों ने संक्रमित पाए गए मरीजों को फोन कर घर में रहने की सलाह दी है। नेशनल वायरोलॉजी सेंटर पुणे (National Virology Center Pune) से रिपोर्ट आने पर पूरे शहर में सनसनी फैल गई है। तत्काल निगरानी दल सक्रिय हो गया। नए संक्रमितों को बुलाया गया और आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह दी गई। सभी को होम आइसोलेशन में रहने को कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग की देखरेख में सब मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इस वायरस की चपेट में आए 91 लोग में बच्चे, युवा और हर उम्र के लोग शामिल हैं। 56 नए संक्रमितों में 21 महिलाएं और 35 पुरुष शामिल है। गुरुवार को संक्रमित पाए गए मरीजों में ज्यादातर मरीज हरजेंद्र नगर और वायुसेना परिसर के इलाके रहने वाले हैं। वही इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित आदर्श नगर मोहल्ला है, जहां से सबसे ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं।

पोखरपुर से चार पॉजिटिव मिले हैं। लालकुर्ती से एक, मोतीनगर का एक, अशरफाबाद का एक, कृष्णा नगर, हरजेंद्रनगर की एक महिला भी नए संक्रमित पाए गए हैं। वही इस पर बचाव कार्य चार स्तरों पर किया जा रहा है।

Next Story