Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म के बदले मिलेगा पैसा

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच योगी सरकार ने शुक्रवार को कई घोषणाएं की।

UP विधानसभा चुनाव से पहले योगी सरकार का बड़ा ऐलान, अब स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म के बदले मिलेगा पैसा
X

उत्तर प्रदेश में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव (Assembly elections) के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली है। इसी बीच योगी सरकार ने शुक्रवार को कई घोषणाएं की है। सरकार ने छात्र और छात्राओं को मुफ्त स्कूल यूनिफार्म (school uniform) वितरण में होने वाली परेशानी को समाप्त करने के लिए उनके माता पिता के बैंक खाते में पैसा भेजने का फैसला किया है।

यूनिफार्म के साथ जूते और जुराब (shoes and socks) का पैसा भी दिया जाएगा। साल 2021-2022 में उच्च प्राथमिक, परिषदीय, प्राथमिक विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक के साथ पूर्व विद्यालयों में क्लास पहली से आठवीं तक के लिए मुफ्त यूनिफार्म का पैसा छात्र और छात्राओं के माता पिता को पीएफएमएस (PFMS) के जरिये दिया जाएगा।

इसी संबध में एजुकेशन काउंसिल ने ये प्रस्ताव पेश किया था। जिसे योगी कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। कैबिनेट ने भारत डायनमिक लिमिटेड को झांसी में जमीन देने का फैसला भी किया है। ये जमीन डिफेंस कॉरिडोर में दी जाएगी। वहीं डीआरडीओ (Defence Research and Development Organisation) को भी 80 हेक्टेयर जमीन देने का प्रवधान किया गया है। डीआरडीओ को लखनऊ के सरोजनी नगर में जमीन दी जाएगी।

आपको जानकारी के लिए बात दें भारत डायनमिक लिमिटेड आकाश मिसाइल को बनाने का काम करती है। गैरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण ऑनलाइन क्लास (online class) में उपस्थित होने के लिए छात्रों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा था। जिसके चलते योगी सरकार ने प्रदेश में उच्च शिक्षा हासिल कर रहे सभी छात्र और छात्रों को मुफ्त में स्मार्टफोन और टैबलेट दे रही है।

Next Story