Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Zika VIRUS : यूपी में जीका वायरस के मामलों में आई गिरावट, CM योगी ने दिए ये निर्देश

कोरोना महामारी (coronavirus) का कहर पूरी तरह थमा नहीं है कि अब जीका वायरस (zika virus) की ने लोगों में दहशत मचाई हुई है। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को कहा कि कन्नौज और कानपुर जिलों में ज़ीका वायरस कि स्थिति में सुधार हुआ है।

Zika VIRUS : यूपी में जीका वायरस के मामलों में आई गिरावट, CM योगी ने दिए ये निर्देश
X

कोरोना महामारी (coronavirus) का कहर पूरी तरह थमा नहीं है कि अब जीका वायरस (zika virus) की ने लोगों में दहशत मचाई हुई है। इसी बीच उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को कहा कि कन्नौज और कानपुर जिलों में ज़ीका वायरस कि स्थिति में सुधार हुआ है। क्योंकि पिछले 24 घंटों में जीका वायरस का कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

मुख्यमंत्री कार्यालय (chief minister's office) के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (yogi adityanath) ने अधिकारियों को आशा कार्यकर्ताओं (asha workers) की मदद लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा पिछले 24 घंटों में जीका वायरस कि संक्रमित दर में लगातार गिरावट दर्ज हुई है। साथ ही कोई नया मामला सामने नहीं आया है।

नए मामले की पुष्टि नहीं होने के दौरान कन्नौज और कानपुर की स्थिति में सुधार आया है। वही मुख्यमंत्री योगी ने बीमार लोगों के परीक्षण, ट्रेसिंग और उनके इलाज पर जोर दिया है। साथी ही उन्होंने आशा कार्यकर्ताओं की मदद से अधिकारियों को मरीजों की तलाश करने का भी निर्देश दिया। वही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को डेंगू की जांच कर रहे पैथोलॉजी सेंटरों का औचक निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए।

इसमें कहा गया है कि कुछ जिलों में डेंगू (dengue) परीक्षण के लिए पैथोलॉजी केंद्रों द्वारा मनमाने ढंग से काम किए जाने के मद्देनजर अधिक से अधिक जांच की जानी चाहिए। अधिकारियों को पैथोलॉजी केंद्रों (pathology centers) का औचक निरीक्षण भी करने चाहिए। साथ ही मनमाने ढंग से काम करने और उत्पीड़न की शिकायतों को संज्ञान में लेना चाहिए। बता दे इससे पहले लखनऊ प्रशासन ने एकीकृत कोविड कमांड सेंटर (covid command center) का हेल्पलाइन नंबर 0522-4523000 जारी किया है। वही शहर में जीका वायरस के प्रसार से निपटने के लिए और निगरानी करने के लिए 500 टीमों का गठन किया है।

Next Story