Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP MLC Byelection: बीजेपी ने एमएलसी की दो सीटों पर धर्मेंद्र सिंह और निर्मला पासवान को बनाया प्रत्याशी, जानिये इनके बारे में

यूपी एमएलसी उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है और मतदान 11 अगस्त को होगा।

UP MLC Byelection: बीजेपी ने एमएलसी की दो सीटों पर धर्मेंद्र सिंह और निर्मला पासवान को बनाया प्रत्याशी, जानिये इनके बारे में
X

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 11 अगस्त को होने वाले विधान परिषद (MLC) उपचुनाव (Byelection) के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। गोरखपुर (Gorakhpur) क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और प्रयागराज (Prayagraj) के सोरांव की रहने वाली निर्मला पासवान को प्रत्याशी बनाया गया है। बताया जा रहा है कि संख्याबल के हिसाब से इन दोनों प्रत्याशियों की जीत तय है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भाजपा की ओर से शनिवार को दोनों उम्मीदवारों के नाम की सूची जारी की गई। बताया जा रहा है कि एमएलसी उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित करने में सीएम योगी और डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य की चली है। बता दें कि जिन दो सीटों पर उपचुनाव होना है, उसमें से एक सीट सपा नेता अहमद हसन के निधन होने और दूसरी सीट भाजपा के ठाकुर जयवीर सिंह के विधायक चुने जाने के बाद से खाली है। इस उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई है और मतदान 11 अगस्त को होगा।

सीएम योगी के करीबी हैं धर्मेंद्र सिंह सैंथवार

गोरखपुर के भाजपा क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सैंथवार को सीएम योगी आदित्यनाथ का करीबी समझा जाता है। वे दूसरी बार क्षेत्रीय अध्यक्ष बने हैं। पहली बार उनकी नियुक्ति पूर्व प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र नाथ पांडेय ने की थी और अगस्त 2020 में उन्हें दोबारा इसी पद पर जिम्मेदारी सौंपी गई थी। तब से लगातार इस पद पर रहकर बीजेपी के लिए कार्य कर रहे हैं। वे करीब तीन दशक से विभिन्न पदों पर रहकर बीजेपी के लिए कार्य करते रहे हैं। उधर, दूसरी प्रत्याशी निर्मला पासवान प्रयागराज के सोरांव की रहने वाली हैं। दलित समाज से आने वाली निर्मला पासवान भाजपा के दलित प्रकोष्ठ की राष्ट्रीय महिला संवाद प्रभावी हैं।

और पढ़ें
Next Story