Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP weather information: कड़ाके की ठंड के चलते छह लोगों की मौत, सीएम योगी आदित्यनाथ चिंतित

UP weather information: यूपी में कड़ाके की ठंड के बीच 6 लोगों की मौत हो गई है। वहीं चिंतित सीएम योगी आदित्यनाथ ने वाराणसी में एक रैन बसेरे का निरीक्षण किया।

weather information severe cold in up killed six people and worried cm yogi adityanath
X

वाराणसी: सीएम योगी आदित्यनाथ ने रैन बसेरे में ठहरे लोगों से की बातचीत।

UP weather information: यूपी में पड़ रही कड़ाके की ठंड अब जानलेवा हो गई है। जानकारी के अनुसार में ठंड की चपेट में आने से छह लोगों की मौतें हो गई हैं। कानपुर देहात में कक्षा 7 के छात्र व 6 वर्षीय बच्चे की मौत ठंड के चलते मौत हो गई है। चित्रकूट व हमीरपुर में दो किसानों की मौत ठंड की वजह से हो गई। प्रदेश के प्रयागराज व प्रतापगढ़ जिलों में भी ठंड की चपेट में आने से एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई है।

यूपी में पड़ रही कड़ाके की सर्दी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ भी चिंतित नजर आ रहे हैं। जानकारी के अनुसार सोमवार रात सीएम योगी वाराणसी में एक रैन बसेरे में पहुंचे। जहां सीएम योगी ने तमाम तरह की सुविधाओं का निरीक्षण किया। साथ ही सीएम ने इस दौरान अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दिये। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ रैन बसेरे में ठहरे लोगों से भी बातचीत करते हुये नजर आये।

वहीं आज एक तस्वीर प्रयागराज से सामने आई है। जिसमें स्थानीय लोग ठंड से बचने के लिये अलाव का सहारा लेते हुये नजर आ रहे हैं। इस दौरान एक व्यक्ति ने बताया कि वो कहीं जा रहे थे। लेकिन कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। वो इसलिये यहां हाथ सेंकने के लिये रुके हैं। दूसरी ओर कोहरे की वजह से भी आज यहां जनजीवन प्रभावित हुआ।

जानकारी के अनुसार राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के तमाम इलाके ठंड की चपेट में है। यूपी में उत्तरी-पश्चिमी हवाओं की वजह से गलन बढ़ रही है। कई जगहों पर कोहरा भी छाया हुआ है। प्रदेश के कई जिले शीतलहर की चपेट में हैं।

प्रयागराज जिले में न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम बताया जा रहा है। हालांकि, सोमवार को कानपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई है, पर शीतलहर में कमी नहीं आई है।

प्रदेश पर अभी बना रहेगा ठंड का प्रकोप

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार कानपुर जिले में अधिकतम तापमान 22.2 व न्यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड दर्ज हुआ। वहीं, लखनऊ में सोमवार को अधिकतम तापमान 21.5 डिग्री से सेल्सियस दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2.9 डिग्री नीचे रहा। वहीं लखनऊ में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री रहा। यह सामान्य से 4.3 डिग्री कम रहा। मौसम विभाग की ओर से कहा जा रहा है कि ठंड का प्रकोप अभी जारी रहेगा।

इन जगहों पर पारा का प्रकोप

यूपी के विभिन्न जिलों में अधिकतम के साथ न्यूनतम तापमान में भी कमी दर्ज हुई है। सोमवार को बाराबंकी के न्यूनतम तापमान में 4.6 डिग्री की कमी दर्ज हुई। बहराइच में 5.7 डिग्री तक न्यूनतम पारा सामान्य से नीचे पहुंच गया। वहीं हरदोई में 4.4 डिग्री पारा लुढ़क गया। लखीमपुर खीरी में 4.8 डिग्री व गोरखपुर में 3.4 डिग्री तापमान नीचे आ गया। ऐसे ही शाहजहांपुर में 7.6, बरेली में 6 डिग्री पारा नीचे आया। इन जिलों के अधिकतम तापमान में भी कमी दर्ज की गई है।

Next Story