Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीएम योगी बोले- किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम कर रही यूपी सरकार, आंकड़ों को सामने रखकर बताई आगे की योजनाएं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज किसान कल्याण मंत्रालय और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के साथ बैठक में किसानों की आय बढ़ाने के संबंध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण ऐलान किए।

सीएम योगी बोले- किसानों की आय बढ़ाने की दिशा में काम कर रही यूपी सरकार, आंकड़ों को सामने रखकर बताई आगे की योजनाएं
X

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किसानों की आय बढ़ाने के संबंध में संबंधित मंत्रालयों से की चर्चा। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने आज किसान कल्याण मंत्रालय और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के साथ बैठक में किसानों की आय (Farmers Income) बढ़ाने के संबंध में चर्चा की। इस दौरान उन्होंने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख करते हुए भविष्य की योजनाओं पर प्रकाश डाला। साथ ही दावा किया कि किसानों की आय दोगुनी करने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लक्ष्य हासिल होगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में पिछले सात साल में देश ने सर्वांगीण विकास के नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। कृषि और किसान कल्याण के क्षेत्र में भी अभूतपूर्व प्रदर्शन देखने को मिला है, वह चाहे किसान हेल्थ कार्ड जारी करना हो, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सिंचाई योजना हो या फिर लागत का डेढ़ गुणा अधिक दाम एमएसपी के माध्यम से देने की बात रही हो।

सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो देश के इस बड़े राज्य में अर्थव्यवस्था की रीढ़ कृषि है। विषम परिस्थितियों में भी कृषि और किसान कल्याण हो, ऐसा उत्तर प्रदेश सरकार का मकसद रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी पूरी मानवता के लिए घातक रही। स्वस्थ जीवन व्यक्ति की सबसे बड़ी आवश्यकता है। इस महामारी के बावजूद हमारे अन्नदाता किसानों ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए अनाज, तिलहन, सब्जी, फल इत्यादि की भरपूर उपलब्धता जनजीवन को सुनिश्चित कराई है।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने पिछले साढ़े चार पांच सालों में खाद्यान्न में रिकॉर्ड बनाया है। 2012-19 के प्रत्येक वर्ष औसतन उत्पादन की बात की जाए तो यह 139 लाख मीट्रिक टन रहा, जबकि वर्तमान में 163.4 लाख मीट्रिक टन हो चुका है। उन्होंने किसानों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का विस्तार से उल्लेख करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों का डेटा किसान क्रेडिट कार्ड से लिंक किए जाएं तो इससे ज्यादा संख्या में किसान लाभांवित होंगे।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी कृषक 2 करोड़ 50 लाख 9 हजार हैं, जबकि किसान क्रेडिट कार्ड एक करोड़ 65 लाख 55 हजार वितरित किए गए हैं। प्रदेश सरकार प्रयासरत है कि इनके डेटा को लिंक कराया जाए ताकि ज्यादा किसानों को लाभ मिले, इसके लिए बैंकों के साथ भी समन्वय बनाकर काम किया जा रहा है। सीएम योगी ने भरोसा दिलाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को निश्चित ही हासिल किया जाएगा।

Next Story