Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चुनाव से पहले शिक्षामित्रों पर मेहरबान हुई योगी सरकार, सीएम जल्द देंगे ये तोहफा

योगी सरकार में पिछले काफी समय से सैलरी बढ़ाने की गुहार लगा रहे थे शिक्षामित्र। सरकार के फैसले से मिलेगी खुशी।

चुनाव से पहले शिक्षामित्रों पर मेहरबान हुई योगी सरकार, सीएम जल्द देंगे ये तोहफा
X

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) की तैयारी शुरू हो चुकी है। ऐसे में विपक्ष हो या सरकार सभी के फैसले और वादों को चुनावों से जोड़कर देखना गलत नहीं होगा। इसी कड़ी में हर वर्ग को अपने साथ जोड़कर चलने के लिए योगी सरकार ने भी कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। सरकार ने बेसिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत आने वाले कर्मचारियों के मानदेय बढ़ाने की घोषणा की है। इतना ही नहीं दिवाली से पहले यह मानदेय मिल सकता है।

शिक्षामित्रों से लेकर इनकी बढ़ेगी सैलरी

योगी सरकार बेसिक शिक्षा विभाग में आने वाले (Shikshamitra) शिक्षामित्रों के साथ ही यहां के अनुदेशक, रसोईयों की सैलरी में भी इजाफा करेगी। सूत्रों की मानें तो (Shikshamitra Salary) शिक्षामित्रों के मानदेय में कम से कम 1 हजार रुपये की बढ़ोतरी हो सकती है। यह दिवाली से पहले यानि अक्टूबर से ही लागू की जा सकती है।

सरकार ने सैलरी बढ़ाने के लिए बजट में किया 699.16 करोड़ रुपये का प्रावधान

योगी सरकार ने शिक्षामित्रों से लेकर रसोईयों की सैलरी में बढ़ोतरी के लिए अनुपूरक बजट से 699.16 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था। इसमें शिक्षामित्र, अनुदेशक, रसोईयों के साथ ही रोजगार सेवक, ग्राम प्रहरी, चौकीदार, आशा, आंगनबाड़ी कर्मचारी और आंगनबाड़ी सहायिका भी शामिल है। योगी सरकार में दूसरी बार शिक्षामित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी होने जा रही है। वहीं 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने शिक्षामित्रों की सैलरी को 3500 से बढ़ाकर 10 हजार रुपये कर दिया था, लेकिन इससे भी शिक्षामित्र खुश नहीं थे। वह लगातार सरकार ने सैलरी बढ़ाने की गुहार लगा रहे थे। इसी कड़ी में योगी सरकार के मानदेय बढ़ाने के फैसले से शिक्षामित्रों को राहत मिलेगी।

Next Story