Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी में अब वाहनों पर लिखी जाति, तो होगी बड़ी कार्रवाई

यूपी में अब वाहनों पर 'जातिवाद' नहीं चल पायेगा। पीएमओ के निर्देशों के बाद परिवहन विभाग ने ऐसे वाहनों को सीज करने का आदेश जारी किया है।

transport department will take major action on vehicles written in up
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

यूपी में अब वाहनों पर 'जातिवाद' नहीं चल पायेगा। जानकारी के अनुसार परिवहन विभाग ने अब ऐसे वाहनों को सीज करने का आदेश जारी किया है। परिवहन विभाग की ओर यह आदेश प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) से आए निर्देश के बाद जारी किया गया है। इसके मामले के पीछे महाराष्ट्र के शिक्षक हर्षल प्रभु का लिखा हुआ पत्र बताया जा रहा है। जिसमें शिक्षक हर्षल ने यूपी में दौड़ते 'जातिवादी' वाहनों को सामाजिक ताने-बाने के लिए खतरा कर दिया था।

आपको बता दें, यूपी में कार-बाइक, बस-ट्रक के अलावा ट्रैक्टर व ई-रिक्शा तक पर भी 'क्षत्रिय', 'ब्राह्मण', 'जाट', 'यादव', 'मुगल', 'कुरेशी' आदि लिखा हुआ दिखाई देता है। मुंबई के उपनगर कल्याण के रहने वाले शिक्षक हर्षल प्रभु ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ध्यान इस मामले की ओर दिलाया था। हर्षल प्रभु ने आईजीआरएस पर पीएम नरेंद्र मोदी से इस मामले को लेकर शिकायत की। उन्होंने लिखा था कि यूप समेत कई अन्य राज्यों में वाहनों पर जाति लिखकर लोग गर्व महसूस करते हैं। वहीं उन्होंने कहा था कि इसकी वजह से सामाजिक ताने-बाने को नुकसान पहुंचता है। जिसको उन्होंने कानून के खिलाफ करार दिया था।

वैसे भी हमार देश भारत जाति आधारित अपराधों के प्रति संवेदनशील है। इस मामले पर तुरंत रोक लगानी चाहिए। इसके बाद पीएमओ की ओर से यह शिकायत यूपी को भेजी गई। जिसको लेकर अब अपर परिवहन आयुक्त मुकेश चंद्र ने ऐसे वाहनों पर तुरंत अभियान चलाने का आदेश दिया है। उन्होंने सभी आरटीओ को निर्देश दिया है कि 'जाति' चाहे वाहन पर लिखी हो या उसकी नंबर प्लेट पर, ऐसे वाहनों को तुरंत सीज किया जाये।

उन्होंने कहा कि वाहनों पर या उनकी नंबर प्लेट पर जातिसूचक शब्द नहीं लिखे जाने चाहिए। इसका उल्लंघन किये जाने पर वाहन सीज किया जाएगा।

Next Story