Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

UP MLC Byelection: सपा ने कीर्ति कोल को एमएलसी उपचुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया, पढ़िये इनके बारे में

समाजवादी पार्टी ने कीर्ति कोल को यूपी एमएलसी उपचुनाव का उम्मीदवार घोषित किया है। वे सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगी।

UP MLC Byelection: सपा ने कीर्ति कोल को एमएलसी उपचुनाव के लिए प्रत्याशी बनाया, पढ़िये इनके बारे में
X

समाजवादी पार्टी ने कीर्ति कोल को यूपी एमएलसी उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया। 

समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 11 अगस्त को होने वाले विधान परिषद (MLC) उपचुनाव (Byelection) के लिए प्रत्याशी घोषित किया है। सपा ने पूर्व विधायक की बेटी कीर्ति कोल (Kirti Kol) को उम्मीदवार बनाया है। वे सोमवार को नामांकन दाखिल करेंगी।

सपा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से लिखा, 'आगामी उत्तर प्रदेश विधानपरिषद उपचुनाव में श्रीमती कीर्ति कोल जी सपा की अधिकृत उम्मीदवार होंगी। कीर्ति जी मिर्जापुर की छानबे विधानसभा से सपा की प्रत्याशी रह चुकीं हैं और आदिवासी समाज का प्रतिनिधित्व करती हैं। वे एक अगस्त को अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगी।'

पिता के बाद संभाल रहीं राजनीतिक विरासत

विधान परिषद उपचुनाव के लिए सपा प्रत्याशी कीर्ति कोल पूर्व सांसद और विधायक रहे भाईलाल कोल की बेटी है। भाई लाल कोल के निधन के बाद से कीर्ति अपने पिता की राजनीतिक विरासत संभाल रही हैं। कीर्ति कोल ने हाल में सम्पन्न हुए 2022 विधानसभा चुनाव में मिर्जापुर की छानवे विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा था। हालांकि उन्हें बीजेपी की सहयोगी दल अपना दल एस के प्रत्याशी से हार का सामना करना पड़ा था। अब सपा ने फिर कीर्ति कोल पर भरोसा जताया है।

जानिये कीर्ति कोल की शिक्षा

कीर्ति कोल ने पिछले साल पंचायत चुनाव में जीत हासिल की थी। इसके बाद सपा ने उन्हें पार्टी का पदाधिकारी बनाया था। पचोखर गांव निवासी कीर्ति कोल ने कानपुर विश्वविद्यालय से एमए की थी। उन्होंने बीएड का भी कोर्स किया।

बीजेपी ने इन्हें बनाया था प्रत्याशी

बीजेपी ने कल यानी शनिवार को ही एमएलसी सीटों पर दो प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी थी। गोरखपुर क्षेत्र के क्षेत्रीय अध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह सैंथवार और प्रयागराज के सोरांव की रहने वाली निर्मला पासवान को प्रत्याशी बनाया गया। बताया जा रहा है कि संख्याबल के हिसाब से इन दोनों प्रत्याशियों की जीत तय है। उपचुनाव के लिए मतदान 11 अगस्त को होगा।

और पढ़ें
Next Story