Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रधानमंत्री मोदी का यूपी को बड़ा तोहफा, बोले- हर गरीब को घर देना हमारा लक्ष्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के 6.1 लाख लाभार्थियों के बैंक खातों में बुधवार को 2,690 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की

प्रधानमंत्री मोदी का यूपी को बड़ा तोहफा, बोले- हर गरीब को घर देना हमारा लक्ष्य
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 6.1 लाख लाभार्थियों को मकान बनाने के लिए 2,691 करोड़ रुपये की राशि जारी की। वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल प्रधानमंत्री मोदी ने कई लाभार्थियों से बात भी की। मोदी सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के तहत 2022 तक देश के ग्रामीण इलाकों में सभी को आवास की सुविधा मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुए। प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के तहत जारी यह राशि उत्तर प्रदेश के जिन 6.1 लाख लाभार्थियों को मिलेगी उनमें 5.30 लाख ऐसे लाभार्थी होंगे जिन्हें आर्थिक सहायता की पहली किस्त प्राप्त होगी, जबकि 80 हजार लाभार्थी ऐसे होंगे जिन्हें दूसरी किस्त मिलेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया कि इस योजना के तहत देशभर में अब तक 1.26 करोड़ घर पहले ही बनाए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 1.25 करोड़ घरों की चाबियां लोगों को सौंपी जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री ने सभी लाभार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि आप सभी को बहुत जल्द सपनों का घर मिलने वाला है। कुछ दिन पहले ही सूर्य उत्तरायण में आया है। इस शुभ समय में घर बनने के लिए धनराशि मिल जाए तो आनंद और बढ़ जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज दशम गुरु श्री गुरु गोविंद सिंह जी का प्रकाश पर्व भी है। इस पवित्र अवसर पर मैं गुरु गोविंद सिंह जी के चरणों में प्रणाम करता हूं। मैं सभी देशवासियों को प्रकाश पर्व की हार्दिक बधाई भी देता हूं। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में योगी सरकार की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा, 'आज योगी जी की सरकार की सक्रियता का परिणाम है कि यहां आवास योजना के काम की गति भी बदल गई और तरीका भी बदल गया है।' प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते चार वर्षों में उत्तर प्रदेश की सरकार ने केंद्र सरकार की योजनाओं को जिस तेजी से आगे बढ़ाया है, उससे यूपी को नई पहचान भी मिली है और नई उड़ान भी मिली है।

प्रधानमंत्री ने की लाभार्थियों से बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के लाभार्थियों से बात भी की। प्रधानमंत्री ने चित्रकूट की राजकुमारी से पूछा कि अब पक्का मकान बन जाने से बहुत मेहमान आएंगे। मेहमान के लिए अच्छा अच्छा खाना बनाना पडेगा। इस पर राजकुमारी ने कहा कि हां सरकार, बनाएंगे। खीरी के रहने वाले लाभार्थी ने बताया कि उनका घर लगभग पूरा बन चुका है। पीएम ने वाराणसी की कमला देवी से भी बात की।

गरीबों का सपना हुआ साकार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण ने हर गरीब के घर के सपने को साकार किया है। गरीब के जीवन को निखारने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जो सोच रही है, वह साकार हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के हर शहर में इस योजना के तहत काम चल रहा है।

और पढ़ें
Next Story