Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी: धान खरीद के खिलाफ योगी का एक्शन, आठ केंद्र प्रभारियों समेत 10 लोगों पर FIR, जेल भेजने का दिया आदेश

उत्तर प्रदेश में धान खरीद में गड़बड़ी के आरोप में आठ केंद्र प्रभारियों समेत 10 लोगों पर एफआईआर दर्ज किया गया। जिस पर योगी ने कहा कि दोषी पाए जाने हर एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए।

यूपी: धान खरीद के खिलाफ योगी का एक्शन, आठ केंद्र प्रभारियों समेत 10 लोगों पर FIR, जेल भेजने का दिया आदेश
X

धान खरीद के खिलाफ योगी का एक्शन

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने एक और सख्त एक्शन लिया है। इस बार हत्या या गैंगरेप के आरोपियों के खिलाफ नहीं बल्कि किसानों के लिए योगी सरकार ने सख्ती दिखाई है। प्रदेश में धान खरीद में गड़बड़ी को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया है।

आदेशानुसार धान खरीद में गड़बड़ी के आरोप में आठ केंद्र प्रभारियों समेत 10 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किया गया। साथ ही योगी सरकार ने कहा कि दोषी पाए जाने हर के व्यक्ति को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाए। इतना ही नहीं इस लापरवाही के तहत 5 केंद्र प्रभारी को निलंबित कर दिया गया।

साथ ही 199 लोगों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की गई है। धान खरीद में गड़बड़ी को लेकर सबसे ज्यादा शिकायतें सीतापुर, बाराबंकी, हरदोई, लखीमपुर से मिली थी।

धान खरीद को लेकर सीएम योगी का निर्देश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के सभी जिलाधिकारियों के साथ बैठक की। इस बैठक में लोगों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि किसानों के धान की खरीद समय पर हो। साथ ही उन्हें इसका उचित मूल्य मिले। इन सभी की जिम्मेदारी जिलाधिकारी की होगी।

इसके अलावा अगर कोई भी व्यक्ति धान खरीद में गड़बड़ी करता हुआ पाया जाता है तो जिलाधिकारी आरोप के तहत उस व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करें। इस बैठक के दौरान योगी सरकार ने धान खरीद को लेकर अब तक का आकंड़ा जारी किया है।

आकड़ें के मुताबिक, अब तक राज्य में 1 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हो चुकी है। जो कि पिछले साल 10 हजार मीट्रिक टन की ही धान खरीद हुई थी।

किसानों से मिली थी शिकायतें

बता दें कि, उत्तर प्रदेश में हाल ही में धान खरीद को लेकर कई अनियमितताओं की शिकायत आई थी। किसानों का कहना था कि उनकी धान का उचित मूल्य उन्हें नहीं मिल पा रहा है और न ही सही समय पर धान की खरीद हो रही है।

इसके बाद ही योगी सरकार ने धान खरीद को लेकर फैसला लिया और निर्देश जारी करते हुए कहा कि राज्य में किसानों को उचित मूल्य दिलाने की जिम्मेदारी डीएम की होंगी।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story