Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले रहें होशियार, ठग इस तरह ग्राहकों को बना रहे हैं अपना शिकार

कानपुर में सक्रिय यह गिरोह ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरीदता और इसके बाद असली पार्ट्स को निकालकर घटिया क्वालिटी के पार्ट्स लगा देता। पुलिस ने जांच शुरू की तो कंपनी के वेयर हाउस का रजिस्टर्ड डीलर और तीन डिलीवरी ब्वॉय भी गिरोह के साथ शामिल मिले। क्या है पूरा मामला, आइये जानिये....

ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले रहें होशियार, ठग इस तरह ग्राहकों को बना रहे हैं अपना शिकार
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोग होशियार रहें। कहीं ऐसा न हो कि पूरी कीमत चुकाने के बाद भी आपको ऐसा सामान मिल जाए, जिसमें असली की जगह घटिया क्वालिटी के पार्ट्स लगे हों। मामला कानपुर से सामने आया है, जहां एक गिरोह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मंगाकर असली पार्ट्स निकालकर नकली पार्ट्स लगा देता और कंपनी को सामान वापस कर रिफंड ले लेता। यही नहीं, कंपनी के वेयर हाउस का रजिस्टर्ड डीलर और तीन डिलीवरी ब्वॉय भी गिरोह के साथ मिले थे। जब कंपनी के पास ज्यादा शिकायतें आईं तो इस पूरे मामले का खुलासा हुआ। पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है, जबकि चार लोग पहले ही पुलिस की गिरफ्त में आ चुके हैं।

कानपुर पुलिस ने एक ऑनलाइन शॉपिंग साइट की शिकायत पर यह मामला दर्ज किया था। इस कंपनी के पास जब इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को लेकर कस्टमर्स की शिकायतें बढ़ी तो मामले की जांच की गई। जांच में कंपनी अधिकारियों को पता चला कि एक ही एरिया में कुछ लोग ही बार-बार उपकरण खरीदकर उन्हें वापस कर रहे हैं। इस पर पुलिस को शिकायत दी तो पूरा मामला सामने आ गया। पुलिस ने कंपनी के वेयर हाउस के सपोर्ट एसोसिएट, तीन डिलीवरी ब्वॉय और सुपरवाइजर की गिरफ्तारी के बाद जालौन के पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। उनके पास से विभिन्न कंपनियों के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण भी बरामद किए गए हैं, जिनकी कीमत करीब सात लाख रुपये है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक वेयर हाउस से शहर के साथ ही आसपास के जिलों में भी सामान सप्लाई किया जाता है। यह गौरखधंधा पिछले करीब एक साल से चला आ रहा था। कंपनी का रजिस्टर्ड डीलर भी गिरोह के साथ शामिल था। कंपनी को तीन करोड़ से अधिक का चूना लगा चुके थे। पुलिस ने बताया कि आरोपियों को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया गया, जहां से सभी को जेल भेज दिया गया है।

Next Story