Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

श्रीराम एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने दिए 250 करोड़ रुपये, जानिये क्या होगा खास

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट 600 एकड़ में प्रस्तावित है। इसका रनवे दो किलोमीटर का होगा, जिसमें एटीआर जैसे विमान भी लैंड कर सकेंगे। श्रीराम एयरपोर्ट में और क्या होगा खास, पेश है ये रिपोर्ट...

श्रीराम एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने दिए 250 करोड़ रुपये, जानिये क्या होगा खास
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

केंद्र की मोदी सरकार ने अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट (Shriram Airport) के लिए 250 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का आभार जताया है।

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। राम मंदिर बनने के बाद यहां पर देश विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालु रामलला के दर्शन करने पहुंचेंगे। राम भक्तों को किसी तरह की परेशानी न आए, इसके लिए अयोध्या में तमाम सुविधाएं मुहैया कराने के लिए योगी सरकार प्रयासरत है। हाल में योगी सरकार ने यूपी बजट पेश किया है, जिसमें अयोध्या एयरपोर्ट के लिए 105 करोड़ रुपये की बजट राशि प्रस्तावित की गई है।

इसके अलावा प्राचीन सूर्यकुंड मंदिर के विकास सहित अयोध्या शहर के समग्र विकास के लिए 140 करोड़ रुपये, पर्यटन सुविधाओं के विकास पर 100 करोड़ रुपये, श्री राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या धाम तक मार्ग के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये की बजट राशि प्रस्तावित की गई है। रामायण सर्किट से जुड़े चित्रकूट क्षेत्र में पर्यटन विकास के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान प्रस्तावित किया गया है। अब केंद्र की मोदी सरकार ने अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 250 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी है।

बता दें कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम एयरपोर्ट 600 एकड़ में प्रस्तावित है। इसका रनवे दो किलोमीटर का होगा, जिसमें एटीआर जैसे विमान भी लैंड कर सकेंगे। यह देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट है, जिसका नाम भगवान राम के नाम पर रखा गया है। अभी तक देश के किसी भी हिस्से में कोई भी एयरपोर्ट ऐसा नहीं है, जिसका नाम देवी देवताओं के नाम पर हो। यूपी में शीघ्र ही लखनऊ, वाराणसी, कुशीनगर और गौतमबुद्ध नगर में चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट होंगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अलीगढ़, आजमगढ़, मुरादाबाद और श्रावस्ती एयरपोर्ट का विकास अंतिम चरण में है, वहीं चित्रकूट और सोनभद्र में मार्च महीने तक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

Next Story