Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी में मिशन शक्ति का पराक्रम, महिलाओं और बच्चों के अपराध केस में 23 आरोपियों को आजीवन कारावास

यूपी में मिशन शक्ति अभियान के तहत महज एक दिन में महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के मामलों में 23 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है। जबकि 31 आरोपियों को कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई गई।

यूपी में मिशन शक्ति का पराक्रम, महिलाओं और बच्चों के अपराध केस में 23 आरोपियों को आजीवन कारावास
X

महिलाओं और बच्चों के अपराध केस में 23 आरोपियों को आजीवन कारावास

उत्तर प्रदेश में बढ़ते अपराधों के बीच मिशन शक्ति अभियान एक ऐतिहासिक काम किया। मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों के खिलाफ अपराध के मामलों में 23 आरोपियों को पिछले 24 घंटों में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

जबकि 31 आरोपियों को कारावास और जुर्माने की सजा सुनाई गई। वहीं, 49 केसों में आरोपियों की जमानत को खारिज कर दिया गया और 28 गुंडों को जिला बदर कराया गया। प्रदेश के राज्य गृह मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी है।

बता दें कि अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को अभियोजन विभाग की वेबसाइट upprosecution.upsdc.gov.in का शुभारंभ और यू-ट्यूब चैनल UP Prosecution को लांच किया।

मिशन शक्ति अभियान का असर

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मुहिम मिशन शक्ति अभियान की शुरुआत 17 अक्तूबर से किया गया। इसके बाद से लगातार इस मुहिम के जरिए सकारात्मक परिणाम देखने को मिल रहा है।

प्रदेश के अभियोजन विभाग ने महिला एवं बाल अपराधों में अपराधियों को दंडित कराने एवं उनकी जमानतें खारिज कराने के कोशिश को और तेज कर दिया है।

आजीवन कारावास के अलावा उम्रकैद की भी सजा

अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन आशुतोष पांडेय ने बताया कि हापुड़ जिले के थाना गढ़मुक्तेशर में गैंगरेप आरोपी दलपत को आजीवन कारावास की सुनाई गई है। फतेहपुर के खागा थाना क्षेत्र के मुकदमे में 15 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।

वहीं, बदायूं के थाना वजीरगंज क्षेत्र में पीड़िता के साथ दहेज उत्पीड़न और हत्या करने के केस में तीन आरोपियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गई। वहीं, बलिया के एक केस में आरोपियों को पॉक्सो एक्ट के तहत आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई।

जेल की सजा के साथ जुर्माना

इसके अलावा कासगंज के थाना सिढ़पुरा में रेप के मामले में आरोपी शोभित शर्मा को 10 साल का कठोर कारावास के साथ 25 हजार रुपये जुर्माने की सजा सुनाई गई। कासगंज में ही आोरपी रमेश को लैंगिक उत्पीड़न के मामले में 4 साल की सजा और 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया।

उन्नाव के थाना गंगाघाट के 2 केस में मनीष सिंह चंदेल और जयदीप सिंह को 2-2 वर्ष का कारावास और 3 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया। कन्नौज के 8, फिरोजाबाद के 17 तथा सीतापुर के 1 केस में कुल 26 आरोपियों को भी सजा सुनाई गई।

वहीं, गाजियाबाद के साहिबाबाद में आरोपी सलमान को रेप केस में 10 वर्ष की सजा और 20 हजार रुपये के जुर्माना लगाया गया।



Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story