Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जामिया के प्रोफेसर एसएम अख्तर डिजाइन करेंगे अयोध्या की बाबरी मस्ज‍िद

प्रो एसएम अख्तर ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान बताया कि अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड ने उन्हें मस्जिद का डिजाइन करने की जिम्मेदारी सौपीं है।

जामिया के प्रोफेसर एसएम अख्तर डिजाइन करेंगे अयोध्या की बाबरी मस्ज‍िद
X
प्रो एसएम अख्तर, फ़ोटो ट्विटर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर केंद्र सरकार के द्वारा अयोध्या में दी गयी जगह पर बाबरी मस्जिद का निर्माण किया जाएगा। मस्जिद का निर्माण उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड के द्वारा कराया जाएगा। जामिया मिल‍िया इस्लामिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, इस मस्ज‍िद की डिजाइन जामिया मिल‍िया इस्लामिया के डीन आर्किटेक्चर प्रो एसएम अख्तर करेंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रो एसएम अख्तर ने एक न्यूज चैनल से बातचीत के दौरान बताया कि अयोध्या में सुन्नी वक्फ बोर्ड ने उन्हें मस्जिद का डिजाइन करने की जिम्मेदारी सौपीं है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में सिर्फ मस्जिद नहीं बल्क‍ि उस जमीन पर पूरा एक कॉम्प्लेक्सनुमा इमारत बनाई जा रही है, मस्ज‍िद इसका एक हिस्सा होगी। उस कॉम्प्लेक्स को 3 मूल्यों के आधार पर आर्किटेक्ट किया जाएगा।

प्रोफेसर अख्तर ने यह भी पूरी इमारत में हिंदुस्तानियत, मानवता और इस्लामिक मूल्यों की झलकी नजर आएगी। लोगों को यहां एंट्री करने पर हिंदुस्तानी संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी। उन्होंने जानकारी दी कि इमारत के आर्किटेक्ट पर काम करना शुरू कर दिया है। जल्द ही वो इसका पूरा आर्किटेक्ट तैयार करके वक्फ बोर्ड को देंगे।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रोफेसर अख्तर वास्तुकला के साथ टाउन प्लानिंग के लिए खास पहचान रखते हैं। प्रोफेसर ने देश-विदेश में टाउन प्लानिंग पर अपने प्रेजेंटेशन दिए हैं। बताया जाता है कि उनकी टाउन प्लानिंग पर्यावरण को खास ध्यान में रखकर तैयार की जाती है।

और पढ़ें
Next Story