Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

लखनऊ के 24 सेंटर में आईआईटी पहली पारी की परीक्षा हुई पूरी, अक्टूबर में होगी रिजल्ट की घोषणा

काफी लंबे समय के बाद आज से आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा शुरू हो गई है। राजधानी लखनऊ में अभ्यर्थियों के लिए 24 सेंटर बनाया गया है। इसमें करीब 4557 लोगों को शामिल करने की अनुमति है। साथ ही सभी अभ्यर्थियों को कोरोना नियम के तहत जांच कर एंट्री दी गई है।

लखनऊ के 24 सेंटर में आईआईटी पहली पारी की परीक्षा हुई पूरी, अक्टूबर में होगी रिजल्ट की घोषणा
X
24 सेंटर में आईआईटी पहली पारी की परीक्षा हुई पूरी

काफी लंबे समय के बाद आज से आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आईआईटी अभ्यर्थियों के लिए 24 सेंटर बनाया गया है। इसमें करीब 4557 लोगों को शामिल करने की अनुमति है।

साथ ही सभी अभ्यर्थियों को कोरोना संक्रमण नियम के तहत जांच कर एंट्री दी गई है। आईआईटी संस्थानों में प्रवेश के लिए रविवार को दो पारियों में परीक्षा का आयोजन किया गया है, जिसमें से एक पारी की परीक्षा समाप्त हो चुकी है।

वहीं, दूसरी पारी की परीक्षा दोपहर 2:30 से शुरू होगी, जो शाम 5:30 समाप्त हो जाएगी। पांच अक्टूबर को परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा। जबकि अभ्यर्थियों को देश भर के आइआइटी संस्थानों में 11,000 सीटों पर 6 नवंबर से 9 नवंबर के बीच सीटें आवंटित होना शुरू हो जाएंगी।

अभ्यथिर्यों ने कहा कोरोना का नहीं, पेपर डिफिकल्ट का डर

बताया जा रहा है कि सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर करीब तीन घंटे पहले बुलाया गया था। साथ ही सभी अभ्यर्थियों को मास्क पहनकर ही अंदर आने की अनुमति दी जा रही है। इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर प्रवेश से पूर्व लोगों का थर्मल स्कैनिंग किया गया।

इसमें से अगर किसी भी अभ्यथिर्यों का टेंपरेचर ज्यादा है तो उसे अलग कमरे में परीक्षा दिलाई जा रही है। साथ ही ऑनलाइन परीक्षा दे रहे परीक्षार्थियों पर निगरानी के लिए जगह-जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

परीक्षा देने आए अभ्यथिर्यों का कहना है कि 2 साल से पेपर की तैयारी कर रहे थे। छह महीने से पेपर का इंतजार कर रहे थे। कोरोना से तो डर नहीं लग रहा है लेकिन पेपर डिफिकल्ट आने से जरूर डर लग रहा है।

और पढ़ें
Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story