Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Uttar Pradesh Panchayat Election 2020: जिला पंचायत राज अधिकारियों ने दिए निर्देश, दिसंबर से पहले ग्राम प्रधानों को खर्च करने पड़ेंगे 68 लाख रुपये

ग्राम प्रधानों को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारियों ने आदेश जारी किए हैं। इसके मुताबिक, ग्राम प्रधानों को 45 दिनों में 68 लाख रुपये खर्च करने को कहा गया है।

Uttar Pradesh Panchayat Election 2020: जिला पंचायत राज अधिकारियों ने दिए निर्देश, दिसंबर से पहले ग्राम प्रधानों को खर्च करने पड़ेंगे 68 लाख रुपये
X

दिसंबर से पहले ग्राम प्रधानों को खर्च करने पड़ेंगे 68 लाख रुपये

Uttar Pradesh Panchayat Election 2020: उत्तरप्रदेश में पंचायत चुनाव को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई है। माना जा रहा है कि इस चुनाव के लिए फरवरी और मई की तारीखों के बारे में विचार किया जा सकता है। लेकिन इससे पहले ग्राम प्रधानों को लेकर जिला पंचायत राज अधिकारियों ने आदेश जारी किए हैं। इसके मुताबिक, ग्राम प्रधानों को 45 दिनों में 68 लाख रुपये खर्च करने को कहा गया है। बता दें कि ग्राम पंचायतों को गांवों के विकास कार्य के लिए जितनी राशि दी गई थी, अभी तक उसका केवल 60 प्रतिशत ही खर्च हो पाया है। ऐसे में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने से पहले उन्हें बचे हुए पैसे भी खर्च करने के आदेश दिए गए हैं।

40 प्रतिशत बची हुई है राशि

जिला पंचायतराज अधिकारी आलोक प्रियदर्शी के मुताबिक, जिले में 576 ग्राम पंचायतों के विकास कार्य के लिए धनराशि आवंटित की गई थी। इसमें स्कूलों के कायाकल्प से लेकर शौचालय निर्माण, नाली निर्माण जैसे कई कार्यों को पूरा करवाने के लिए कहा गया था। लेकिन अब बताया जा रहा है कि दी गई राशि मे से केवल 64 प्रतिशत राशि को ही विकास कार्यों के लिए उपयोग में लाया गया है। जबकि करीब 40 प्रतिशत राशि अभी भी बची हुई है। अधिकारियों ने कहा है कि पंचायतों के कार्यकाल खत्म होने से पहले बची हुई राशियों को भी खर्च करना अनिवार्य है।

दिसंबर में खत्म होने वाला है कार्यकाल

बता दें कि पंचायतों का कार्यकाल इसी साल दिसंबर में खत्म होने वाला है। जानकारी के मुताबिक, सरकार ने गांवों में विकास कार्य के लिए 172.41 लाख रुपये दिए थे। लेकिन अभी तक केवल 107.68 लाख रुपये को ही विकास कार्यों में खर्च किया गया है। जबकि दिए गए पैसों में से 65 से 68 लाख रुपये अभी भी बचे हुए हैं। ऐसे में इन पैसों को दिसंबर से पहले विकास कार्यों में खर्च करने के निर्देश जारी किए गए हैं।

Next Story