Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फिरोजाबाद को मच्छरों के डंक से बचाएगी गम्बूजिया मछली, 24 घंटे में तीन और बच्चों समेत छह ने गंवाई जान

फिरोजाबाद में बदायूं और बरेली से 25000 गम्बूजिया मछलियां मंगवाई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि वहां पर यह प्रयोग बेहद सफल रहा है। उम्मीद है कि फिरोजाबाद भी जल्द डेंगू मुक्त हो जाएगा।

फिरोजाबाद को मच्छरों के डंक से बचाएगी गम्बूजिया मछली, 24 घंटे में तीन और बच्चों समेत छह ने गंवाई जान
X

प्रतीकात्मक तस्वीर। 

उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद (Firozabad) में मच्छर जनित बीमारियों (Mosquito Borne Diseases) के चलते मौतों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा। बीते 24 घंटे के दौरान यहां तीन बच्चों समेत छह और व्यक्तियों ने डेंगू और वायरल (Dengue Viral) के चलते दम तोड़ दिया, जिसके बाद मौतों का आंकड़ा 80 के करीब पहुंच चुका है। हालात पर काबू पाने के लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने अब गम्बूजिया मछली (Gambusia Fish) का सहारा लेने का विचार किया है।

फिरोजाबाद के सीएमओ डॉक्टर दिनेश प्रेमी का कहना है कि जिले में बढ़ते डेंगू के मामलों को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने बदायूं से 25,000 गम्बूजिया मछलियां मंगवाई है। यह मछलिया मच्छरों का लार्वा खाकर जिंदा रहती हैं। बदायूं और बरेली में गम्बूजिया मछलियों का प्रयोग बेहद सफल रहा है। ऐसे में हम भी डेंगू से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों के तालाबों में गम्बूजिया मछलियों को छोड़ रहे हैं। साथ ही मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों के प्रति लोगों को भी जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि जल्द ही हालात पूरी तरह से नियंत्रित हो जाएंगे।

तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फिरोजाबाद में रविवार को तीन बच्चों समेत छह लोगों की मौत रहस्यमयी बुखार की वजह से हो गई। झलकारी नगर निवासी पवन कुमार (14), पीपल नगर निवासी जाह्नवी (3 माह), रानी नगर निवासी छवि (5) भी मृतकों में शामिल है।

Next Story