Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Delhi To Meerut आज से सिर्फ एक घंटे में पहुंचेंगे, गाजियाबाद से लगेंगे 30 मिनट... जानिये दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की खूबियां

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को ट्रायल के लिए खोल दिया गया है। एक अप्रैल से इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों का औपचारिक आवागमन शुरू हो जाएगा। खास बात है कि टोल टैक्स निर्धारित होने तक वाहन चालक मुफ्त यात्रा का आनंद ले पाएंगे।

Delhi To Meerut आज से सिर्फ एक घंटे में पहुंचेंगे, गाजियाबाद से लगेंगे 30 मिनट... जानिये दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे की खूबियां
X

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को आज से ट्रायल के लिए खोल दिया गया है। 

राजधानी दिल्ली से मेरठ तक का सफर कल से आसान हो जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के खुल जाने से दिल्ली के लोग एक घंटे में मेरठ पहुंच पाएंगे। वहीं गाजियाबाद से मेरठ जाने वालों को केवल आधे घंटे का समय लगेगा। खबरों की मानें तो टोल टैक्स फिक्स होने तक वाहन चालकों को मुफ्त सफर की सुविधा मिलेगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की ओर से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रस-वे (Delhi Meerut Expressway) को शुरू करने की मंजूरी मिलने के बाद आज ट्रायल के तौर पर इसे खोल दिया गया है। एक अप्रैल से इस एक्सप्रेसवे पर वाहनों का औपचारिक आवागमन शुरू हो जाएगा। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे खुल जाने से हापुड़, शामली के साथ-साथ उत्तराखंड की ओर जाने वाले लोगों का भी समय बचेगा।

एनएचएआई के एक अधिकारी के मुताबिक इस एक्सप्रेस-वे को एक अप्रैल की सुबह 7:00 बजे औपचारिक तौर पर खोल दिया जाएगा। टोल की दरें निर्धारित होना बाकी है, लिहाजा अभी किसी भी वाहन चालक से टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा।

ये है खूबियां

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर हर आठ से दस किलोमीटर की दूरी पर डिस्पले बोर्ड लगे हैं, जिस पर वाहनों की गति दिखाई देगी। इस एक्सप्रेसवे पर 80 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से वाहन दौड़ सकेंगे। एक्सप्रेसवे पर सीसीटीवी लगाए गए हैं। डासना से दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर चढ़ने और उतरने के लिए पांच-पांच लेन बनाई गई हैं। दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे से कुशलिया में ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेस-वे की कनेक्टिविटी दी गई है।

Next Story