Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

5.89 लाख से भी ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड 19 का टिकाकरण कर, देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्क्रीनिंग कमेटी और टास्क फोर्स का गठन कर तेजी से कराया कोविड का टिकाकरण। अब तक 5.89 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड टिकाकरण के साथ देश में पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश

5.89 लाख से भी ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड 19 का टिकाकरण कर, देश का पहला राज्य बना उत्तर प्रदेश
X

पिछले साल 2020 के शुरुआत में ही तेजी से फैली (Coronavirus) कोरोना के रूप में फैली महामारी पर अब लगभग काबू पा लिया गया है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें अपने अपने राज्यों में बारी बारी टिकाकरण का अभियान चला रही है। इसी कडी में उत्तर प्रदेश ने 5.89 लाख स्वास्थ्यकर्मियों टिकाकरण कर पहला स्थान पाया है। इसकी वजह प्रदेश में (CM Yogi) योगी सरकार द्वारा टिकाकरण शुरू करने से पहले ही इसको ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ दिलाने के लिए स्क्रीनिंग कमेटी और टास्क फोर्स का गठन किया जाना था। एक के बाद एक 5 सत्रों में उत्तर प्रदेश के 5.89 लाख से भी ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों का (Corona Vaccine) टिकाकरण किया गया है जो देश के सभी राज्यों में से कहीं ज्यादा है।

कोरोना महामारी में भी सीएम ने ऐसे संभाला था मोर्चा

दरअसल, 2020 के शुरुआत में ही तेजी से फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से देश में लॉकडाउन लगाय गया था। सभी राज्यों के मुखिया से लेकर वहां के अधिकारियों को अलर्ट किया गया। इसबीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी कोरोना जैसी महामारी को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश के वरिष्ठ अधि‍कारियों की एक टीम-11 का गठन किया था। सीएम हर दिन सुबह 10 बजे इस टिम के साथ खुद बैठक करते थे। कोरोना की रोकथाम के साथ ही टीकाकरण आते ही सीएम ने दिसंबर माह में एक और बैठक की। इसमें सीएम ने मुख्य सचिव आर के तिवारी की अध्यक्षता में स्क्रीनिंग कमेटी और टिकाकरण के लिए टास्क फोर्स का गठन किया। जिसे स्वास्थ्यकर्मियों को तेजी से कोरोना से बचाव के टिकाकरण करने के निर्देश दिये गये।

टिकाकरण मामले में देश में टॉप पर रहा उत्तर प्रदेश

कोरोना की रोकथाम के साथ ही ज्यादा से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को टिकाकरण करने से लेकर सीएम ने इसकी मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी मुख्य सचिव को सौंपी। सभी कामों के लिए एक अलग अलग टीम का गठन किया। इसके साथ ही सुबह साढे दस बजे हर दिन की चर्चा में सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ बैठक में कोरोना पर नियंत्रण के साथ ही कोविड टीकाकरण की समीक्षा शुरू की थी। यही वजह है कि देश में दूसरे राज्यों के मुकाबले उत्तर प्रदेश में अब तक सबसे ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड टिकाकरण लगाया गया है। उत्तर प्रदेश में लगातार हो रही सीधी मॉनिटरिंग की वजह से ही यह देश में सबसे ज्यादा यानि 2.83 करोड़ से अधि‍क कोरोना टेस्ट करने वाला राज्य बन गया। इसके साथ ही कोरोना टिकाकरण में भी प्रदेश ने देश में पहला स्थान हासिल कर लिया है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की ऐक्टिव कोरोना मरीजों की बात करें तो यह भी बहुत कम होकर 5 हजार पहुंच गई है।

Next Story