Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूपी में धूमधाम से मनाया जा रहा बिजली महोत्सव, सीएम योगी ने 2700 करोड़ की ऊर्जा परियोजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास

उत्तर प्रदेश में आज बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस को धूमधाम से मनाया जा रहा है। इसी अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने 2700 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली बिजली परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है। पढ़िये रिपोर्ट...

यूपी में धूमधाम से मनाया जा रहा बिजली महोत्सव, सीएम योगी ने 2700 करोड़ की ऊर्जा परियोजनाओं का किया लोकार्पण-शिलान्यास
X

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए। 

उत्तर प्रदेश में आज बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस को धूमधाम से मनाया जा रहा है। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत केस्को और ऊर्जा विभाग '2047 तक उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य' विषय पर 22 से 30 जुलाई 2022 कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। इसी कड़ी में सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज यूपी में 2700 करोड़ की लागत वाली बिजली परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में बिजली उत्सव और ऊर्जा दिवस के अवसर पर विभिन्न बिजली वितरण केंद्र का उद्घाटन और शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि उज्ज्वल भारत के उज्ज्वल भविष्य को ध्यान में रखकर बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस पर आयोजित आज के इस कार्यक्रम में ऊर्जा विभाग के द्वारा 2,723.20 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास संपन्न हुआ है।

उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं को पूरा करने में जिन जनप्रतिनिधियों ने प्रस्ताव दिया और जिन जिलों की आवश्यकता के अनुरूप इन परियोजनाओं को पूरा किया गया, उन सबका ह्रदय से बधाई देता हूं। राज्य में करीब 1.21 लाख गांव ऐसे थे, जहां आजादी के बाद से विद्युत पहुंच नहीं पाई थी। केंद्र सरकार भी हर घर तक बिजली पहुंचाने का काम कर रही है। यूपी भी उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य के पथ पर अग्रसर है।

सतीश महाना ने कार्यक्रम में की शिरकत

कानपुर में चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA) के कैलाश भवन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। '2047 तक उज्जवल भारत उज्जवल भविष्य' विषय पर 22 से 30 जुलाई 2022 तक आयोजन कार्यक्रम के समापन अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

कार्यक्रम में बिजली विभाग की पूर्व की योजनाओं और भविष्य में आने वाली योजनाओं की जानकारी उपभोक्ताओं को दी जा रही है। साथ ही प्रकाश डाला गया कि देश में ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने और बिजली व्यवस्था मजबूत करने की दिशा में क्या कदम उठाए गए हैं। ऊर्जा महोत्सव से संबंधित सभी कमेटी मैंबर्स को भी बुलाया गया ।

और पढ़ें
Next Story