Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बुन्देलखंड क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को अब मिलेगा केसीसी

बुन्देलखंड क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थी किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड की भी सुविधा दिये जाने का निर्णय लिया गया है। यूपी अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने सभी डीएम को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को भी केसीसी से संतृप्त किये जाने का आदेश जारी किया।

beneficiaries of pradhan mantri kisan samman nidhi yojana will get kisan credit card in Bundelkhand
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

हमीरपुर सहित पूरे बुन्देलखंड क्षेत्र में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के प्रत्येक लाभार्थी किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) की भी सुविधा दिये जाने का निर्यण लिया गया है। हमीरपुर जिला कृषि अधिकारी सरस कुमार तिवारी ने रविवार को इस बात की जानकारी दी। सरस तिवारी ने बताया कि यूपी अपर मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी ने सभी जिलाधिकारियों, निदेशक कृषि सांख्यिकी एवं फसल बीमा व मुख्य विकास अधिकारियों को आदेश जारी किया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों सभी किसानों को भी केसीसी से संतृप्त किया जाये। किसान इस सुविधा का लाभ पाने के लिये अब ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिये कृषि विभाग के पारदर्शी किसान सेवा पोर्टल पर एप्लीकेशन साफ्टवेयर विकसित कराया गया है। उन्होंने बताया कि जिसके माध्यम से किसानों के आवेदन पत्र प्राप्त कर उन्हें निस्तारित कराया जायेगा। जिला कृषि अधिकारी सरस तिवारी ने बताया कि पूर्व में केसीसी उपलब्ध होने पर पशुपालक या मत्स्य पालक होने पर किसान क्रेडिट कार्ड की वित्तीय सीमा बढ़ाने के लिये भी अब आवेदन कर सकता है। उन्होंने बताया कि किसानों के ऑनलाइन आवेदनों की अधिकारी रोजना जांच करेंगे। उन्होंने एक सप्ताह के अंदर ही किसानों के ऑनलाइन आवेदन पत्रों का निस्तारण कर दिये जाने की बात बताई है।

हमीरपुर जिला कृषि अधिकारी ने बताया कि पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी किसानों को अब केसीसी की सुविधा मुहैया कराने हेतु अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके तहत किसानों के फार्म (आवेदन) बैंकों में भिजवाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिले के 53 कर्मचारियों को किसानों के फार्म भरवाने के लिये लक्ष्य निर्धारित किये गये हैं। उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिले में बैंकों में भी 4586 फार्म भिजवाये गये हैं। सरस तिवारी ने बताया कि इन आवेदनों में से 3854 प्रार्थनापत्र बैंकों में अभी तक स्वीकृत हुये है। वहीं 4987 किसानों को केसीसी निर्गत भी करा दिये गये हैं। सरस कुमार तिवारी ने बताया कि हमीरपुर जिले में कुल 217364 किसान खेतीबाड़ी करते हैं। उन्होंने बताया कि इनमें 166996 किसानों के लिये किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। जिसमें अभी तक 154443 केसीसी निर्गत कराये गये हैं। उन्होंने बताया कि बैंकों में 12553 किसानों के फार्म अभी लम्बित हैं। वहीं इस वजह ये किसान इसयोजना से वंचित हैं। सरस तिवारी ने बताया कि जल्द ही अभियान चलाकर इन किसानों के लिये भी किसान क्रेडिट कार्ड की सुविधा उपलब्ध करा दी जायेगी। सरस तिवारी ने बताया कि हमीरपुर जिले में शेष 62921 किसान भी केसीसी की सुविधा के लिये किसान सेवा पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

और पढ़ें
Next Story