Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इलाहाबाद हाइकोर्ट ने यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण प्रक्रिया पर लगाई रोक, सभी डीएम को भेजा आदेश

इलाहाबाद होईकोर्ट ने अजय कुमार बनाम राज्य सरकार जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आरक्षण एवं आवंटन कार्रवाई पर रोक लगा दी है।

इलाहाबाद हाइकोर्ट ने यूपी पंचायत चुनाव में आरक्षण प्रक्रिया पर लगाई रोक, सभी डीएम को भेजा आदेश
X

यूपी पंचायत चुनाव (प्रतीकात्मक तस्वीर)

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव में आरक्षण प्रक्रिया पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। कोर्ट ने अजय कुमार बनाम राज्य सरकार जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए आरक्षण एवं आवंटन कार्रवाई रोक दी है। अब इस मामले की सोमवार को सुनवाई होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पंचायत चुनाव को लेकर हाईकोर्ट ने कहा कि आरक्षण प्रक्रिया पर फिलहाल रोक लगाई जा रही है। अब सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार जवाब दाखिल करेगी। मनोज सिंह ने शासनादेश जारी किया है। वहीं दूसरी तरफ यूपी पंचायत चुनाव के लिए 400 उम्मीदवारों की सूची उत्तर प्रदेश की आम आदमी पार्टी ने जारी कर दी है। वहीं आप प्रभारी संजय सिंह ने कहा कि जल्द ही दूसरी लिस्ट भी जारी कर दी जाएगी।



जानकारी के लिए बता दें कि इसी महीने 17 मार्च को योगी सरकार पंचायत चुनावों के लिए आरक्षण की अंतिम सूची जारी करने जा रही थी। लेकिन उससे पहले ही कोर्ट ने रोक लगा दी। अब सरकार से जवाब मांगा है। इसके बाद ही अब पूरी तरह से स्थिति का पता चलेगा। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने आदेश पारित किया है।

इस याचिका पर सुनाया आदेश

आरक्षण की नियमावली को लेकर अजय कुमार ने याचिका दायर कर चुनौती दी थी। याचिका में कहा गया है कि साल 2015 मेंहुए चुनाव के आधार पर ही सीटों का आरक्षण किया जाए। यही मांगा याचिका दायर कर की गी है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ याचिका में 1995 से होने वाले अगले चुनावों को आधार बनाए जाने को गलत कह गया है।

Next Story