Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Monuments in Agra Open : 60 दिन बाद आगरा के सभी स्मारक खोले गए, ताजमहल का दीदार करने के लिए सिर्फ यह एक शर्त रहेगी लागू

कोरोना की दूसरी लहर के चलते आगरा के ऐतिहासिक स्मारकों को 16 अप्रैल को बंद कर दिया गया था। इन स्मारकों के बंद होने से पर्यटन उद्योगों से जुड़े लोगों के सामने आर्थिक संकट मंडरा रहा था।

Monuments in Agra Open : 60 दिन बाद आगरा के सभी स्मारक खोले गए, ताजमहल का दीदार करने के लिए सिर्फ यह एक शर्त रहेगी लागू
X

आगरा के ताजमहल समेत सभी ऐतिहासिक स्मारकों को पर्यटकों के लिए खोला गया। 

कोरोना की दूसरी लहर के प्रकोप के चलते बंद किए गए आगरा के ताजमहल सहित भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण (ASI) के सभी स्मारक दोबारा से खोल दिए गए हैं। ऐतिहासिक स्मारकों के दोबारा खुलने से मंदी की मार झेल रहे पर्यटन उद्योग को राहत मिलेगी। हालांकि ताजमहल में एक पाबंदी रहेगी। यहां एक साथ 650 से ज्यादा लोगों को स्मारक के भीतर रहने की अनुमति नहीं होगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आगरा के ऐतिहासिक स्मारकों को 16 अप्रैल को बंद कर दिया गया था। इन स्मारकों के बंद होने से पर्यटन उद्योगों से जुड़े लोगों के सामने आर्थिक संकट मंडरा रहा था। प्रदेश सरकार ने 9 जून को तमाम जिलों को कोरोना कर्फ्यू से मुक्त होने का ऐलान किया था, लेकिन ऐतिहासिक स्मारक कब खुलेंगे, इस पर निर्णय लेना बाकी था।

आगरा के जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने बताया कि जनपद आगरा के ताजमहल सहित एएसआई के जितने स्मारक हैं, सभी को खोल दिया गया है। ताजमहल में एक पाबंदी रहेगी। यहां एक साथ 650 से ज्यादा लोग अंदर कैंपस में नहीं रह सकेंगे। इसके लिए वहां सीआईएसएफ और एएसआई के लोग अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

आगरा में कोरोना संक्रमण की स्थिति

कोरोना महामारी जब पीक पर थी तो आगरा में भी इसका जबरदस्त प्रकोप देखा जा रहा था। हालांकि अब ताजनगरी में कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण पा लिया गया है। सोमवार को यहां कोरोना संक्रमण के केवल छह नए मरीज सामने आए थे, जबकि एक भी शख्स की मौत नहीं हुई। हालांकि शहर में अभी भी एक्टिव मरीजों की संख्या 166 है, लेकिन अन्य जिलों की तरह यहां रिकवरी रेट पॉजीटिविटी रेट से कई गुना बेहतर चल रहा है। वर्तमान में आगरा का रिकवरी रेट 97.62 प्रतिशत है। यही कारण है कि प्रशासन ने ताजमहल समेत एएसआई के सभी स्मारकों को दोबारा से खोल दिया है।

Next Story