Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बाहुबली विधायक के पिता उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोग नजरबंद, भंडारा परमिशन की लगाई थी गुहार

प्रतागढ़ के बाहुबली विधायक राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह को पुलिस ने नजरबंद कर दिया। इसके अलावा, उदय प्रताप सिंह के दस अन्य समर्थकों को भी घर में नजरबंद रखा गया।

बाहुबली विधायक के पिता उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोग नजरबंद, भंडारा परमिशन की लगाई थी गुहार
X
उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोग नजरबंद

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले के कुंडा से बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के पिता और भदरी रियासत के राजा उदय प्रताप सिंह को नजरबंद कर दिया गया है। राजा उदय प्रताप सिंह के साथ उनके दस समर्थकों को भी घर में ही नजरबंद किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोगों पर भंडारे आयोजन की परमिशन का आरोप है। इस आरोप के तहत डीएम ने उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोगों पर नजरबंद करने का आदेश दिया था। जिसके बाद सभी को नजरबंद कर दिया गया।

वहीं, जिलाधिकारी ने भंडारे के कार्यक्रम पर रोक लगा दिया है। साथ ही पुलिस ने भदरी राजमहल में भंडारे पर प्रतिबंध करने का नोटिस भी चिपका दिया है। डीएम के आदेशानुसार उदय प्रताप सिंह आज शाम 5 बजे से कल रात 9 बजे तक अपने भदरी महल में नजरबंद रहेंगे।

मोहर्रम के दिन कराया जाता था भंडारे का आयोजन

दरअसल, उदय प्रताप सिंह हर साल की तरह इस साल भी हनुमान मंदिर पर भंडारा करने की अनुमति मांगी थी। इस भंडारे का आयोजन मोहर्रम के दिन होता है। जिसे हिंदू और मुस्लिम के बीच विवाद पैदा होने के चलते पिछले तीन सालों से इस भंडारे पर रोक लगा दी है।

बताया जाता है कि मोहर्रम के दिन ही 2005 में बंदर को गोली मार दी गई थी। जिसके बाद से बंदर की पुण्यतिथि पर भंडारे का आयोजन किया जाता है। साल 2016 में हुए भंडारे के आयोजन के दौरान दो समुदाय में विवाद हो गया था। इस विवाद के चलते जिला प्रशासन इस आयोजन पर रोक लगा दी थी।

सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच चुका है मामला

हालांकि यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक भी पहुंच चुका है। राजा उदय प्रताप ने 17 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। जिसे सुप्रीम कोर्ट ने 27 जनवरी 2020 को इस मामले को निस्तारित करते हुए जिला प्रशासन को निर्णय लेने का निर्देश दिया।

इसके बाद 24 अगस्त 2020 को कोविड महामारी के तहत जिलाधिकारी ने भंडारे पर रोक लगा दी। भंडारे अनुमति की गुहार लगाने के कारण उदय प्रताप सिंह समेत 11 लोगों को नजरबंद कर दिया गया है। साथ ही भदरी महल के पास भारी संख्या में फ़ोर्स तैनात कर दी गई है।

Priyanka Kumari

Priyanka Kumari

Jr. Sub Editor


Next Story